ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कोरोना काल में 6 महीने तक बंद रहने के बाद खुला ताज महल, चीनी टूरिस्ट ने किया सबसे पहले दीदार
By Deshwani | Publish Date: 21/9/2020 3:36:29 PM
कोरोना काल में 6 महीने तक बंद रहने के बाद खुला ताज महल, चीनी टूरिस्ट ने किया सबसे पहले दीदार

आगरा। कोरोना काल ने दुनिया को ऐसे-ऐसे दिन दिखाए हैं, जिसकी किसी ने कभी कल्पना नहीं की थी। भारत में महामारी को फैलने से रोकने के लिए मार्च में ही केंद्र सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। इसके बाद तमाम शैक्षणिक संस्थान, कंपनिया और पर्यटन स्थल भी अनिश्चितकाल के लिए बंद हो गए। आगरा का प्रसिद्ध ताजमहल भी उन्हीं में से एक है लेकिन मार्च में बंद किए जाने के 6 महीने बाद ताज के पर्यटकों के लिए सोमवार का दिन खुशियां लेकर आया। 
 
सोमवार को ताज के दरवाजे कुछ शर्तों के साथ पर्यटकों के लिए खोल दिए गए। जिस चीन से सारी दुनिया में कोरोना फैला और लोगों को घरों में बंद होने को मजबूर होना पड़ा। उसी चीन के नागरिक ने सबसे पहले ताजमहल का दीदार किया। बता दें कि कोरोना के चलते ताजमहल बंद था। इसके बंद होने के पीछे वजह भी वही बीमारी है जो पूरी दुनिया में चीन से फैली। जिसकी वजह से पर्यटन स्थल बंद गए, लोगों का घरों से निकलना बंद हो गया। अब जब वापस धीरे-धीरे सरकार एक-एक कर सब बंद स्थानों को खोल रही है तो ऐसे में चीन के लियांग शी शेंग ने सबसे पहले ताजमहल का दीदार किया। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी फैलने के डर से जब सरकार ने लॉकडाउन किया तो सब कुछ बंद कर दिया। ताजमहल को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया। आगरा का किला भी पर्यटकों के लिए बंद हो गया। इन्हें लॉकडाउन के पहले ही 17 मार्च को बंद कर दिया था। जिसके बाद अब पूरे 188 दिन बीत गए। आज किला और ताजमहल दोनों को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया।
 
 
इन नियमों का करना होगा पालन 
भले सरकार ने ताजमहल को पर्यटकों के लिए खोल है। लेकिन पर्यटकों को सरकार की ओर से जारी कोविड-19 गाइडलाइन्स का पालन करना होगा। फिलहाल, पर्यटकों की गेट पर थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। उसके बाद ही अंदर जाने दिया जा रहा है। नये दिशानिर्देश के मुताबिक ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम 2,500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा। दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।
 
 
ऑनलाइन लेनी होगी टिकट 
पर्यटकों को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी। स्मारकों पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद प्रवेश मिलेगा। इस संबंध में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा किला में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की मुख्य मकबरे में स्थित कब्रों वाले कक्ष में एक बार में पांच लोग जा सकेंगे, संग्रहालय भी पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। पर्यटकों को पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करना होगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS