ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
अरुणाचल प्रदेश में 5 भारतीयों का अपहरण कर ले गई चीनी सेना, इलाके में बढ़ा तनाव
By Deshwani | Publish Date: 5/9/2020 12:55:22 PM
अरुणाचल प्रदेश में 5 भारतीयों का अपहरण कर ले गई चीनी सेना, इलाके में बढ़ा तनाव

ईटानगर। लद्दाख में भारत और चीन के बीच गतिरोध नहीं थम रहा है। इस बीच अरुणाचल प्रदेश में बॉर्डर से चीनी सेना के 5 भारतीयों के अपहरण की बात सामने आई है। अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले से तागिन समुदाय के पांच लोगों का चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) सेना ने अपहरण कर लिया है। इन्हें जिले के नाचो सर्कल के पास भारत-तिब्बत सीमा क्षेत्र से अगवा किया गया है। 

बताया गया है कि तोच सिगंकाम, प्रशांत रिंगलिंग, दोंगतू इबिया, तानू बाकर और गारु दिरी अपने दो अन्य साथियों के साथ इलाके में हमेशा की तरह शिकार की तलाश में गए थे। इसी बीच चीनी सेना की वर्दी में कुछ जवान भारतीय इलाके में चोरी-छिपे आए और उक्त पांचों युवकों को पकड़कर अपने साथ ले गए। दो युवक मौके से भाग निकलने में सफल रहे जिन्होंने घर पहुंचने के बाद अपने गांव के बुजुर्गों और युवकों के परिजनों को इस बारे में बताया। इस पर अपह्रत पांचों युवकों के परिवार वालों ने स्थानीय प्रशासन और भारतीय सेना को मामले से अवगत कराते हुए युवकों चीनी सेना के चंगुल से छुड़ाने की मांग की है। इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं अरुणाचल प्रदेश के भारत-तिब्बत सीमाई इलाके में हुई हैं। हाल ही में भी इस तरह की एक घटना में एक अरुणाचली नागरिक को चीनी सेना अपने साथ ले गयी थी लेकिन कुछ दिनों के बाद उस युवक को वापस छोड़ दिया था। इस घटना से सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों के बीच डर का माहौल देखा गया है। 

बता दें कि लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ इस समय चीन के साथ चल रहे तनाव के चलते अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में भी पूरी तरह से चौकसी बरती जा रही है। इसके बावजूद चीनी सेना भारतीय सीमा के दुर्गम इलाकों में चोरी-छिपे घुसपैठ करने की फिराक में रहती है। इसकी जानकारी स्थानीय लोग भारतीय प्रशासन को देते रहते हैं। माना जा रहा है कि लद्दाख में भारत से मुंह की खाने के बाद चीन की सेना बेहद परेशान है। इसलिए अपनी खीझ मिटाने के लिए अरुणाचल के पांच युवकों का अपहरण किया है। यह भी हो सकता है कि इन युवकों का अपहरण भारतीय सेना की तैयारियों की जानकारी हासिल करने के लिए किया गया हो। 

बहरहाल इस घटना की जानकारी मिलने के बाद जिला प्रशासन संबंधित विभागों के साथ चर्चा कर रहा है। हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस संबंध में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। जिस इलाके से यह घटना हुई है वह केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजीजू के संसदीय क्षेत्र में आता है। ईस्ट अरुणाचल प्रदेश सीट से विधायक नोनिंग एरिंग ने भी अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले के पांच लोगों का कथित तौर पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जरिए अपहरण किये जाने का दावा किया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS