ब्रेकिंग न्यूज़
भारत सरकार की ओर से हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजनप्रधानमंत्री ने पारसी नव वर्ष पर लोगों को बधाई दीडाकघरों के माध्यम से दस दिन की अवधि में एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज खरीदे गयेमोतिहारी कस्टम के दो हवलदारों को केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने पकड़ा, 20 हजार रुपये घूस लेने का आरोपप्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 के भारतीय दल का अभिवादन कियाएनएमडीसी और फिक्की भारतीय खनिज एवं धातु उद्योग पर सम्मेलन का आयोजन करेंगेबिहार: आज बादल गरजने के साथ ठनका गिरने की आशंका, तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्टमोतिहारी, हरसिद्धि के जागापाकड़ में महावीरी झंडा के दौरान आर्केस्ट्रा में फायरिंग, दो घायल, प्राथमिकी दर्ज
राज्य
कोरोना: दिल्ली में एक जगह 50 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर लगाई रोक
By Deshwani | Publish Date: 16/3/2020 9:06:11 PM
कोरोना: दिल्ली में एक जगह 50 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर लगाई रोक

नई दिल्ली।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठकें करने की अनुमति नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली सरकार ने मार्च अंत तक सभी जिम, नाइट क्लब और स्पा को भी बंद कर दिया है।

उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठक नहीं होंगी। ये प्रतिबंध प्रदर्शनों पर भी लागू होंगे। उन्होंने कहा कि शादियों को कोरोना वायरस के संबंध में जारी पाबंदियों से बाहर रखा गया है लेकिन तारीखों को आगे बढ़ाने पर विचार करने का सुझाव दिया गया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली के तीन होटलों लेमन ट्री, रेड फॉक्स और आईबीआईएस में लोगों को पृथक रखे जाने की व्यवस्था की गई है। साथ ही दिल्ली मेट्रो में भी थर्मल जांच संभव है या नहीं इस पर विचार किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि सभी ऑटो, टैक्सियों को मुफ्त में संक्रमण मुक्त किया जाएगा, अधिकतर स्थानों पर हैंड सैनिटाइज़र मुहैया कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि 50 से ज्यादा लोगों के इक्ट्ठा होने का आदेश शाहीन बाग पर भी लागू होगा। किसी भी प्रोटेस्ट को मंजूरी नहीं मिलेगी और सरकार इस पर नज़र रख रही है। उन्होंने कहा कि मॉ बंद करने की जरूरत पड़ी तो करेंगे और यह एक दो दिन में हो सकता है। सार्वजनिक स्थल पर हैंड सैनिटाइजर रखे जाएंगे।

वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सतर्क
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए दिल्ली सतर्क हो गई है। एहतियातन रोज नए कदम उठाए जा रहे हैं। विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नगर निगम ने अपने सामुदायिक भवनों में सभी तरह के आयोजनों पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। वहीं, इस्कॉन ने भी अपने गेस्ट हाउस में विदेशी यात्रियों का आगमन रोक दिया है। जामिया ने अपने छात्रों को हॉस्टल खाली करने की सलाह दी है। इससे पहले आईआईटी ने अपने छात्रों को रविवार रात तक हॉस्टल खाली करने को कहा था।

भारत में कोरोना के खौफ में जी रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर ये है कि दिल्ली के एक और कोरोना पीड़ित मरीज को ठीक होने का बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली के दो मरीज अब तक कोरोना के संक्रमण को हराकर ठीक हो चुके हैं। सफदरजंग अस्पताल से जिस दूसरे कोरोना पीड़ित मरीज को ठीक होने के बाद छुट्टी मिली है, वह उत्तम नगर इलाके का रहने वाला है। इस मरीज को मार्च के पहले सप्ताह में सफदरजंग अस्पताल में भर्ती किया गया था और 6 मार्च को इसमें वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS