ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
दिल्ली में बारिश ने बढ़ाई ठंड , सर्द हवाएं चलने से लोग परेशान, वायु गुणवत्ता में खास सुधार नहीं
By Deshwani | Publish Date: 13/12/2019 8:18:51 PM
दिल्ली में बारिश ने बढ़ाई ठंड , सर्द हवाएं चलने से लोग परेशान, वायु गुणवत्ता में खास सुधार नहीं

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश और जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में हुई बर्फबारी के कारण ठंड बढ़ गई है। शुक्रवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। यह सामान्य से चार डिग्री कम है। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कुछ समय के लिए उड़ानें बंद करनी पड़ीं और कम से कम 17 उड़ानों का रूट परिवर्तित करना पड़ा। बारिश के बावजूद राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में खास सुधार नहीं हुआ है। अभी भी यह खतरनाक श्रेणी में है।

भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुरुवार शाम से तेज हवा और बादलों की गरज के साथ शुरू हुई बारिश देर रात तक चलती रही। इस दौरान एयर इंडिया और विस्तारा समेत कई एयरलाइंस की उड़ानों के रूट परिवर्तित करने पड़े। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर रात में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दो लोग घायल हो गए। दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा के कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी पड़े। कई इलाकों में आज सुबह भी हल्की-फुल्की बारिश हुई है। राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान सफदरजंग में 33.5 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। पालम में शुक्रवार सुबह तक 40 मिमी और मध्य और दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में शुक्रवार को सुबह 8:30 बजे तक पूसा में 39 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। मौसम विभाग के दिल्ली विश्वविद्यालय, आयानगर और जाफरपुर स्टेशनों में भी पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 30 मिमी वर्षा दर्ज की गई।


तेज हवा और बारिश तथा ओलावृष्टि की वजह से ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद जताई गई है। गुरुवार को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है।
हालंकि तेज हवा चलने और बारिश होने के बावजूद राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में खास सुधार नहीं हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक आनंद विहार, पंजाबी बाग, लोधी रोड और इंडिया गेट सर्किल के आसपास हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' है। इन स्थानों पर शुक्रवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) क्रमश: 355, 345, 351 और 304 रिकार्ड हुआ। दिल्ली में कल रात से शुरू हुई भारी बारिश के बावजूद वायु प्रदूषण में बहुत हद तक सुधार नहीं हुआ है। हालांकि आने वाले दो-तीन दिनों में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद जताई गई है।


मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में सर्द हवाएं चलने की संभावना है। शुक्रवार को दिन में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। शनिवार को भी सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और सुबह कोहरा रहेगा जबकि रविवार को सुबह हल्की हवा चलने और सुबह में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना बनी रहेगी।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS