ब्रेकिंग न्यूज़
उड़ीसा में महिलाओं और बच्चों से संबंधित मामलों की सुनवाई के लिए बनाए जाएंगे 45 नई फास्ट ट्रैक अदालतेंअब हम उन्हें चाचा नहीं बल्कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कहेंगे: तेजस्वी यादववेडिंग एनिवर्सरी पर अनुष्का-विराट हुए रोमांटि‍क, शेयर की ये बेहद रोमांटिक तस्वीरअब हम उन्हें चाचा नहीं बल्कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कहेंगे: तेजस्वी यादवबेतिया में यौन शोषण के उपरान्त शादी के दवाब पर अरमान ने रोबिना को जलायारक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की आतंकवाद को अपनी कार्य नीति का हिस्सा बना लिया पाकिस्तानसरकार अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से पटरी पर लाने के लिए और उपाय कर रही: निर्मला सीतारमन्कुशीनगर में बुद्ध महापरिनिर्वाण मंदिर के समीप नया गेट बनवाने पर कई अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज
राज्य
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आयोजित समारोह में 341 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे
By Deshwani | Publish Date: 15/11/2019 5:30:25 PM
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आयोजित समारोह में 341 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे

कुशीनगर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद मुख्यालय स्थित बुद्धा पार्क में भव्य, वृहद एवं आकर्षक सामूहिक विवाह समारोह आयोजित हुआ, जिसमें कुल 341 जोडे एक दुजे के बंधन में बंधे। जिसमें 51 मुस्लिम जोडों का निकाह कराया जाना शामिल है। विवाह का कार्यक्रम धार्मिक व वैदिक रीतियों के अनुसार सम्पन्न कराई गई। समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सहित सभी उपस्थित विशिष्ट जनों द्वारा दीप प्रज्जवलन द्वारा किया गया।

 
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कुशीनगर सांसद विजय कुमार दुबे ने सभी नव दंपतियों को शुभ कामना देते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा गरीब, मजदूर एवं असहायों की पीड़ा को समझते हुए इस कल्याणकारी योजना का संचालन किया गया। इस योजना माध्यम से सभी वर्ग के लोगों को एक साथ एक ही स्थान पर इतने भव्य रूप में कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन किया गया। मा. सांसद ने महिला सशक्तिकरण से संबंधित प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री द्वारा उठाये गए कदम की सराहना करते हुए आम जन से अपील भी की गयी कि सरकार के इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाएं।
 
इस अवसर जिलाधिकारी डॉ. अनिल कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि सामुहिक विवाह कार्यक्रम आध्यात्मिक माहौल में सम्पन्न कराया जा रहा है। विवाह के रूप में मनुष्य संष्कृत होता है, जिससे कि नियम, ध्यान, मर्यादाओं का पॉलन करते हैं। इसे वेदों व शास्त्रों में गंभीरता से लिया गया है। उन्होंने कहा कि ये कार्यक्रम मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले कार्यक्रम में शामिल है। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कन्या शुमंगला योजना के सम्बंध में बताया कि बेटियों के लिए यह कल्याणकारी योजना है साथ ही समाज के लिए भी कल्याणकारी है। उन्होंने उपस्थित आम जन से अपेक्षा की गई कि नव दंपतियों का सभी सहयोग करेंगे, एवं इनके जीवन मे उतार चढ़ाव के दौरान सहायक बने। 
 
राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त राजेश्वर सिंह ने इस अवसर पर भव्य कार्यक्रम के माध्यम से सभी जोड़ों के वैवाहिक कार्यक्रम स कुशल सम्पन्न कराने हेतु जिलाधिकारी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन जनपद में पहले भी हो चुका है। उन्होंने कहा कि पहले बेटियों को अभिशाप माना जाता था, परंतु मुख्यमंत्री जी द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजना के माध्यम से बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ, बेटियों की सुरक्षा, तथा जिस घर में बेटियों की पूजा की जा रही है हो उस घर मे अभिशाप कैसे आ सकता है, उन्होंने कहा कि हर घर मे बेटी के प्रति सुरक्षा, सम्मान दिया जाना हम सभी की जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री जी का संकल्प उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाना है उसी के क्रम में ये पहल है। उन्होंने सभी नव दंपतियों को सुखमय जीवन व जीवन में एकरूपता बनी रहे सहित आशीर्वाद वचन दिए।
 
विधायक फाजिलनगर गंगा सिंह कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष विनय कुमार, सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपने आशीर्वाद वचन दिए। वैवाहिक कार्यक्रम पश्चात सभी जोड़ों को शपथ भी दिलाई गई। इस कार्यक्रम का संचालन मुजीबुल्लाह राही द्वारा किया गया।
 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार, अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय, उप जिला जिलाधिकारी पड़रौना रामकेश यादव, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, कार्यक्रम के संयोजक जिला समाज कल्याण अधिकारी टी0के0 सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी विशिष्ट जनों के साथ हजारों लोग साक्षी बने व नवजोडों को उन्हें गृहस्थी के सामान प्रदान कर भावभीनी विदाई की गयी एवं उनके खुशहाल जीवन की शुभकामना के साथ नव जोडों पर पुष्प वर्षा भी की गई।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS