ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
गुजरात सरकार ने वीआईपी की यात्रा के लिए 191 करोड़ रुपये का खरीदा विमान
By Deshwani | Publish Date: 7/11/2019 3:37:35 PM
गुजरात सरकार ने वीआईपी की यात्रा के लिए 191 करोड़ रुपये का खरीदा विमान

अहमदाबाद/गांधीनगर। गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री विजय रूपानी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल के लिए बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650 विमान 191 करोड़ रुपये में खरीदा है जिसकी डिलीवरी इस महीने के तीसरे सप्ताह में हो जाएगी। कागजी कार्रवाई के चलते पिछले 5 वर्षों से लटका यह सौदा अब पूरा हो गया है।

गुजरात सरकार के पास पिछला विमान 20 साल पुराना था और इसकी गति भी बहुत कम थी। पुराने विमान से 2500 किमी. की दूरी तय करने में 5 घंटे का समय लगता था।पुराने विमान में ईधन की खपत भी ज्यादा होती थी जबकि नए विमान की गति भी अधिक है और कम ईंधन में  ज्यादा दूरी तय की जा सकती है। 2500 किमी की दूरी केवल 3 घंटे में इस नए विमान से तय की जा सकती है। पुराने विमान की तुलना में नए विमान की गति भी दोगुनी है। नया विमान एक बार में 7 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है, इसलिए ईंधन भरने की कोई आवश्यकता नहीं होती।

नया विमान कनाडा स्थित क्यूबेक में आई बॉम्बार्डियर कंपनी द्वारा बनाया गया है। कंपनी ने अब तक सिर्फ 1100 प्लेन ही बेचे हैं। नए विमान की रेंज 7 हजार किलोमीटर तक है। यह नया विमान 870 किमी प्रतिघंटे की रफ़्तार से चलने में सक्षम है। पुराना विमान सिंगल इंजन वाला था जबकि नया प्लेन डबल इंजन वाला है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS