ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद डॉ. जायसवाल ने रक्सौल में एसआरपी मेमोरियल हॉस्पिटल का किया उदघाट्नराफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर अमित शाह ने कहा- राष्ट्र से माफी मांगें कांग्रेस नेताINDvsBAN: पहले दिन का खेल समाप्‍त, भारत का स्‍कोर 1 विकेट पर 86 रनशादी की पहली सालगिरह पर त‍िरुपति पहुंचे रणवीर-दीपिका, देखें PHOTOबाल दिवस पर चाचा नेहरू को किया याद, बच्चों के बीच बांटी गई पठन-पाठन की सामग्रीविश्व मधुमेह दिवस पर सभी सरकारी अस्पतालों लगा जांच शिविर, स्वास्थ्यकर्मियों ने निकाली जागरूकता रैलीबेतिया के गन्ना किसानों के 150599.37 लाख रूपये का भुगतान हुआ: डॉ देवरेचम्पारण प्रक्षेत्र के डीआईजी व बेतिया एसपी ने शिकारपुर थाना का किया निरीक्षण
राज्य
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से मौसम हुआ खुशनुमा, रोहतांग दर्रा बंद
By Deshwani | Publish Date: 7/11/2019 11:28:28 AM
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से मौसम हुआ खुशनुमा, रोहतांग दर्रा बंद

शिमला। हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी ने मौसम खुशनुमा बना दिया है। राज्य में  मनाली के पास कुल्लू जिले में सोलंग नाला में बर्फबारी हो रही है। जहां सभी इमारतें और मैदान बर्फ की सफेद चादर से ढंक गए हैं। जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर के अलावा कुल्लू और चंबा के अधिक उंचाई वाले इलाकों में बुधवार रात से बर्फ गिर रही है। लाहौल घाटी के प्रवेश द्वार रोहतांग दर्रे पर करीब एक फुट ताजा हिमपात होने से सामरिक महत्व के मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है।

रोहतांग दर्रा कुल्लू- लाहौल-स्पीति जिलों को जोड़ता है। बर्फबारी के कारण एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार रोहतांग दर्रा बंद हुआ है। लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलंग में एक सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ है। कुल्लू के सोलंग नाला में भी बर्फ गिर रही है। जलोढ़ी दर्रा अवरुद्ध हो गया है। 

राजधानी शिमला और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से सर्द हवाएं चल रही हैं और रुक-रुक कर बारिश हो रही है। धर्मशाला सहित निचले इलाकों में बादल घिरे हुए हैं। धर्मशाला में आज (गुरुवार) से शुरू होने वाले दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर मीट पर भी बारिश का साया है। इन्वेस्टर मीट में देश-विदेश के नामी उद्योगपति हिस्सा ले रहे हैं।

बारिश और बर्फबारी से तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। केलांग में तापमान माइनस में है। केलांग में बुधवार को न्यूनतम तापमान -0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कल्पा में न्यूनतम तापमान 2.5, कुफरी में 2.6, मनाली में 3.6, शिमला में 5.7, डल्हौजी में 6.6, सियोबाग व सोलन में 9, जुब्बड़हट्ट में 9.2, चंबा में 10, भुंतर में 10.9, सुंदरनगर में 12.3, धर्मशाला में 12.6, कांगड़ा में 13.2, मंडी में 13.9, उना में 14.8 और नाहन में 15.9 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड हुआ।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS