ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
पश्चिम बंगाल सरकार का नशे पर प्रहार, 7 नवम्बर से गुटखा और पान मसाला की बिक्री पर लगा बैन
By Deshwani | Publish Date: 1/11/2019 1:34:08 PM
पश्चिम बंगाल सरकार का नशे पर प्रहार, 7 नवम्बर से गुटखा और पान मसाला की बिक्री पर लगा बैन

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने राज्य में गुटखा और पान मसाला के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर पूर्ण रूप से बैन लगा दिया है। राज्य सरकार का ये आदेश 7 नवंबर से लागू होगा।
 
स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि किसी भी दुकान अथवा गोदाम में अगर पान मसाला और गुटखा आदि पाया गया तो मालिकों के खिलाफ गैरजमानती धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत राज्य खाद्य सुरक्षा आयुक्त तपन कांति रूद्र ने यह निर्देशिका जारी की है। इस निर्देशिका में सिगरेट, खैनी, बीड़ी आदि की खरीद-बिक्री पर किसी तरह की कोई निषेधाज्ञा का जिक्र नहीं है। कुछ साल पहले भी इसी तरह बंगाल सरकार ने गुटखा और तंबाकू पर भी प्रतिबंध लगाया था लेकिन उसका बहुत अधिक लाभ नहीं हुआ। 
 
उल्लेखनीय है कि इससे पहले बंगाल के पड़ोसी राज बिहार ने भी इसी साल अगस्त में राज्य में गुटखा और पान मसाला की बिक्री पर बैन लगाया था। 2015 में सत्ता में आने के बाद ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू की थी। बंगाल और बिहार के अलावा देश के कई अन्य राज्यों में गुटखा और पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर बैन है, जिसमें मध्य प्रदेश, केरल, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्य शामिल हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS