ब्रेकिंग न्यूज़
चाकू से घायल मोतिहारी, चांदमारी के युवक की मौत, मझौलिया निवासी आरोपित हमलावर को लोगों ने दबोचाबिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा- सातवें चरण की शिक्षक भर्ती अगले महीने होगी शुरूरक्सौल: आईसीपी लिंक रोड का उच्चाधिकारियों ने किया निरीक्षणबिहार: राज्य के आधे जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना, अगले 24 घंटे का अलर्टप्रधानमंत्री ने विद्युत क्षेत्र की पुनर्विकसित वितरण क्षेत्र योजना का शुभारम्भ कियातेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स वायरसआयकर विभाग ने मुंबई में तलाशी अभियान चलाया64 प्रतिशत वोटों के साथ द्रौपदी मुर्मू भारत की 15वीं, अब तक की सबसे कम उम्र व पहली जनजातीय महिला राष्‍ट्रपति चुनी गईं
राज्य
भाई दूज पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने महिलाओं को दिया गिफ्ट, आज से करेंगी डीडीसी बसों में मुफ्त यात्रा
By Deshwani | Publish Date: 29/10/2019 1:47:43 PM
भाई दूज पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने महिलाओं को दिया गिफ्ट, आज से करेंगी डीडीसी बसों में मुफ्त यात्रा

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में आज से दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और कलस्टर बसों में महिलाएं फ्री में यात्रा कर सकेंगी। यह योजना फिलहाल अगले वर्ष मार्च तक के लिए अमल में रहेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 29 अक्टूबर भैया दूज से डीटीसी और कलस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के प्रति वचनबद्ध है और इसके तहत मंगलवार से भाई दूज पर दिल्लाी की बसों में मार्शलों की संख्या बढ़ाकर तकरीबन 13 हजार कर दी जाएगी।
 
केजरीवाल ने त्यागराज स्टेडियम में नवनियुक्त मार्शलों के एक कार्यक्रम में कहा कि मैं आप सभी को यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपना चाहता हूं कि हर सरकारी बस में महिलाएं सुरक्षित महसूस करें और पूरे आत्मविश्वास के साथ यात्रा कर सकें। उन्होंने बताया कि दिल्ली की बसों में मार्शलों की मौजूदा संख्या 3400 है।
 
सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के दो करोड़ लोग परिवार की तरह हैं और मुख्यमंत्री होने के नाते मैँ उस परिवार के बड़े बेटे जैसा हूं। मुझे परिवार के हर सदस्य का ख्याल जरूर रखना होगा। उन्होंने बताया कि महिलाओं को बसों में मुफ्त यात्रा के लिए गुलाबी रंग का एकल यात्रा का पास लेना होगा। यह पास बस संवाहक से ही मिल जाएगा।
 
दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली सभी डीटीसी (एसी, नॉन एसी), कलस्टर बस में महिलाएं मुफ्त सफर कर सकती हैं। दिल्ली में लगभग 3500 डीटीसी और 1500 क्लस्टर बसें हैं। डीटीसी बसों में रोजाना 31 लाख और क्लस्टर बसों में 12 लाख यात्री सफर करते हैं। इन 43 लाख कुल यात्रियों में से औसतन 33 प्रतिशत को महिला यात्री माना जाता है। यानी करीब 14 लाख महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS