ब्रेकिंग न्यूज़
झारखंड में बिहार सहित अन्य राज्यों से आनेवाली बस की एंट्री नहीं, निजी वाहनों को भी लेना होगा ई-पासमोतिहारी के कोटवा में ट्रक व कार में भीषण टक्कर, एक की मौत चार अन्य घायल, दो की स्थित गंभीरबिहार में सोमवार से लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू, निजी वाहन को पास की जरूरत नहीं, बसों व अन्य वाहनों का किराया नहीं बढ़ाने का निर्देशपाकिस्तानी उच्चायोग के दो ऑफिसर कर रहे थे जासूसी, भारत ने 24 घंटे के भीतर दोनों को देश छोड़ने को कहाप्रवासियों कामगारों से भरी बस मोतिहारी के चकिया में ट्रेक्टर से टकराई, ट्रेक्टर चालक घायल, कई मजदूर चोटिल, जा रही थी सहरसासाजिद-वाजिद जोड़ी के वाजिद खान अब नहीं रहे, कोरोना की वजह से गई जानबिहार में लॉकडाउन के पांचवें चरण की हुई घोषणा, 30 जून तक बढ़ा, कोरोना संक्रमण की संख्या 6,692 हुईजमात उल मुजाहिद्दीन का आतंकी अब्दुल करीम को कोलकता एसटीएफ ने पकड़ा, गया ब्लास्ट मामले में हो रही थी खोज
राज्य
प्लास्टिक वेस्ट से बने चरखे का केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 1/10/2019 2:55:10 PM
प्लास्टिक वेस्ट से बने चरखे का केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया उद्घाटन

नोएडा। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर केंद्रीय कपड़ा एवं महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आज नोएडा के सेक्टर-94 में महामाया फ्लाईओवर के नजदीक प्लास्टिक वेस्ट से बने विश्व के सबसे बड़े चरखे का उद्घाटन किया। नोएडा प्राधिकरण ने 14 फुट ऊंचे, 20 फुट लंबे और आठ फुट चौड़े इस चरखे का निर्माण कराया है। स्मृति ईरानी ने कहा कि नोएडा में बना विश्व का सबसे बड़ा चरखा सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के खिलाफ क्रांति का प्रतीक बन जाएगा। 

 
इस मौके पर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि 1650 किलोग्राम वजनी इस चरखे का निर्माण 1260 किलोग्राम प्लास्टिक वेस्ट से किया गया है। उन्होंने कहा कि नोएडा में 11 सितम्बर से प्लास्टिक वेस्ट श्रमदान अभियान चलाया गया है। इस अभियान में जमा हुए प्लास्टिक वेस्ट से ही यह चरखा बनाया गया है। इस उद्घाटन समारोह में नोएडा विधायक पंकज सिंह और सांसद एवं पूर्व मंत्री महेश शर्मा भी मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS