ब्रेकिंग न्यूज़
चीन से कच्चे माल की आपूर्ति में व्यवधान के संबंध में वित्त मंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाईजम्मू-कश्मीर में पंचायत उपचुनाव सुरक्षा मुद्दों और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की अनिच्छा के कारण स्थगितअशरफ गनी अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गएबिहार के गया में कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज को देखरेख के लिए अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कराया गया भर्तीऔरंगाबाद में रफीगंज-शिवगंज पथ पर तेज रफ्तार ट्रक ने ऑटो में मारी टक्कर, दो मासूमों सहित 10 लोगों की मौतनफरत को खत्म करने, संविधान को बचाने, एन आर सी, सी ए ए जैसे काले कानून के खिलाफ भारत के गंगा-जमुनी तहजीब का नमूना है शाहीन बाग: पप्पू यादवधार्मिक कार्यक्रम में जा रहे हजारों भारतीयों को नेपाल ने करोना वायरस की आशंका से गुरुवार की रात्रि रोका, वार्ता के बाद आज मिली एन्ट्रीपुलवामा हमले के शहीदों को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि
राज्य
देश की पहली आधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस ट्रेन का कल से ट्रायल
By Deshwani | Publish Date: 19/9/2019 1:44:27 PM
देश की पहली आधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस ट्रेन का कल से ट्रायल

लखनऊ। लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल कल से होगा। तेजस ट्रेन के संचालन की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। आधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस क्लास ट्रेन चार अक्टूबर से दौडऩे लगेगी।
 
भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने आज बताया कि तेजस ट्रेन को चलाने की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार या शनिवार से यात्री अपना टिकट बुक करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आधुनिक सुविधाओं से लैस कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस को चार अक्टूबर से चलाने की तैयारी है। इससे पहले शुक्रवार को लखनऊ से गोरखपुर के बीच इसका ट्रायल किया जाएगा।
 
रेलवे बोर्ड और आईआरसीटीसी के अधिकारी ऑपरेशन पहलुओं की पड़ताल करेंगे। आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर 20 सितम्बर से टिकट बुक कराने की तैयारी पूरी कर ली है। फिलहाल गुरुवार तक शाम तक ट्रेन मूवमेंट और ऑर्डर रेलवे बोर्ड से जारी नहीं होता है तो शनिवार सुबह आठ बजे से तेजस ट्रेन के टिकटों की बुकिंग शुरू हो सकती है।
 
ट्रेन के संचालन को लेकर कुछ पेंच फंसा है। सियालदह जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस का समय लगभग एक ही है। इस कारण से रेलवे बोर्ड फिर से तेजस का ट्रेन का ऑर्डर जारी करेगा। नई दिल्ली में बुधवार को उत्तर रेलवे के क्षेत्रीय सांसदों की बैठक के कारण यह फैसला लटक गया था। दरअसल, तेजस ट्रेन को सप्ताह में छह दिन चलाने का आदेश दिया गया था। ट्रेन सिर्फ मंगलवार को नहीं चलेगी। 
 
यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:10 पर चलकर कानपुर सेंट्रल एवं गाजियाबाद रुकते हुए दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन शाम 4:30 बजे चलकर रात 10:45 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी। वहीं, नई दिल्ली-सियालदह राजधानी एक्सप्रेस का समय भी यही है। सिर्फ पांच मिनट का अंतर है। कानपुर तक दो प्रीमियम ट्रेनों के बीच समय का अंतर बढ़ाने के लिए ही रेलवे फिर से तेजस ट्रेन के समय में संशोधन करने पर विचार कर रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS