ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
दिल्ली में फिर लौटेगा ऑड-ईवन, 4 से 15 नवंबर के बीच सड़कों पर लागू होगा नियम
By Deshwani | Publish Date: 13/9/2019 1:36:18 PM
दिल्ली में फिर लौटेगा ऑड-ईवन, 4 से 15 नवंबर के बीच सड़कों पर लागू होगा नियम

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑड-ईवन रिटर्न्स स्कीम को फिर से लागू करने का ऐलान किया है। इस बार ऑड-ईवन 12 दिनों के लिए चार नवंबर से 15 नवम्बर तक लागू होगा।
 
ऑड-ईवन नियमों की दिल्ली में वापसी की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने कहा कि चार नवम्बर को ऑड (1,3,5,7,9) नंबर की गाड़ियां चलेंगी जबकि पांच नवम्बर को ईवन (2,4,6,8) नंबर की गाड़ियों का परिचालन होगा। केजरीवाल ने कहा कि इस व्यवस्था की देखभाल के लिए दिल्ली के हर वार्ड में पर्यावरण मार्शल की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही प्रदूषण संबंधी शिकायतों के लिए वार रूम भी बनेगा। सरकार प्रदूषण के खिलाफ सात प्वाइंट में एक्शन प्लान तैयार कर काम करेगी।
 
केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में दिवाली पर पटाखे नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। छोटी दिवाली पर एक बड़ा लेज़र शो आयोजित होगा। लोगों को प्रदूषण से बचने के लिए मास्क बांटे जाएंगे। दिल्ली में 12 स्थानों पर प्रदूषण अधिक है। इनके लिए अलग से प्लान बनेगा। पेड़ लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।
 
अगले कुछ समय में ठंड के मौसम में धुंध-कोहरे की समस्या को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने अभी से तैयारी शुरू की है। इसके तहत दिवाली के त्यौहार पर पटाखे बजाने से बचने की भी अपनी केजरीवाल ने राजधानीवासियों से की है। इन सब का मकसद राज्य में प्रदूषण को नियंत्रित करना है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में दिल्ली में प्रदूषण 25 फीसदी कम हुआ है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS