ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्वी चंपारण के कई इलाकों में बेमौसम बारिश और बर्फबारी होने से बढ़ी ठंड, दिखा शिमला जैसा नजाराबेतिया में मूर्छितावस्था में अधमरी महिला मिली, ग्रामीणों ने मझौलिया पीएचसी में कराया भर्ती करायासाबरमती आश्रम में राष्ट्रपति ट्रंप ने पत्नी मेलानिया के साथ चरखा चलाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कीचीन से कच्चे माल की आपूर्ति में व्यवधान के संबंध में वित्त मंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाईजम्मू-कश्मीर में पंचायत उपचुनाव सुरक्षा मुद्दों और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की अनिच्छा के कारण स्थगितअशरफ गनी अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गएबिहार के गया में कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज को देखरेख के लिए अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कराया गया भर्तीऔरंगाबाद में रफीगंज-शिवगंज पथ पर तेज रफ्तार ट्रक ने ऑटो में मारी टक्कर, दो मासूमों सहित 10 लोगों की मौत
राज्य
राजधानीवासियों को मुख्यमंत्री केजरीवाल एक और तोहफा, पानी का बकाया बिल भी किया माफ
By Deshwani | Publish Date: 27/8/2019 4:51:38 PM
राजधानीवासियों को मुख्यमंत्री केजरीवाल एक और तोहफा, पानी का बकाया बिल भी किया माफ

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज राजधानीवासियों को एक और तोहफा देते हुए पानी का अब तक का सारा बकाया बिल माफ करने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने अगले पांच साल में प्रत्येक घर को 24 घंटे पीने का स्वच्छ जल मुहैया कराने की भी घोषणा की।
 
दिल्ली को आठ श्रेणियों में विभाजित किया गया है। ऐसे में पानी के बकाया बिल पर माफी की इस योजना में छूट का लाभ कालोनी की श्रेणी के अनुसार मिलेगा। सरकार ने 31 मार्च तक के बकाया बिल माफ किए हैं। ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने 30 नवंबर से पहले मीटर लगवाए हैं, उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
 
केजरीवाल ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के रिकॉर्ड को स्पष्ट करना चाहते हैं, इसलिए बकाया राशि माफ करने की योजना लाए हैं। उन्होंने पानी के बिलों में कुछ खामियों को स्वीकारते हुए कहा कि इनमें से कुछ बकाया उपभोक्ताओं के कारण है जबकि कुछ गलत बिलिंग के कारण भी हैं।
 
उन्होंने कहा कि ए और बी श्रेणी की कालोनियों को 25 प्रतिशत, सी श्रेणी की कॉलोनी का 50 और डी श्रेणी की कॉलोनी का 75 प्रतिशत पानी का बिल बकाया माफ किया गया है। इससे क्रमश: 70082, 76125 और 344271 उपभोक्ताओं को फायदा होगा। ई, एफ, जी और एच श्रेणी की कॉलोनियों के पानी के बिल का पूरा बकाया सरकार ने माफ किया है। इससे 17,69,981 उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। केजरीवाल के मुताबिक सरकार को इससे 600 करोड़ रुपये की आय होगी।
 
केजरीवाल ने कहा कि जनता मुख्यधारा में शामिल होने और पानी के मीटर लगवाने के लिए आवेदन कर सकती है। उन्होंने कहा कि बिलिंग सिस्टम में कमी और कुछ उपभोक्ताओं के कारण लोगों का पानी का बकाया बहुत बढ़ गया है। इस माफी योजना का लाभ उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगा, जिनके घर पर चालू मीटर हैं। उन्होंने कहा कि पहले दिल्ली में पानी का बिल आता था, पानी नहीं लेकिन अब पानी आता है बिल नहीं। केजरीवाल ने अगले पांच साल में दिल्ली के हर घर को 24 घंटे पीने का स्वच्छ पानी मुहैया कराने का भी दावा किया।
 
उल्लेखनीय है कि घरेलू उपभोक्ताओं पर लगभग 2500 करोड़ रुपये और व्यवसायिक उपभोक्ताओं पर लगभग 1500 करोड़ रुपये पानी बिल का बकाया है। इस योजना के तहत विलंब से भुगतान सरचार्ज 31 मार्च तक का पूरा माफ होगा। हालांकि बिल की मूल रकम पर कालोनी की श्रेणी के अनुसार ही छूट मिलेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS