ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कश्मीर में धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा आम जनजीवन, प्रशासन ने घाटी के माध्यमिक स्कूलों को भी खोले
By Deshwani | Publish Date: 22/8/2019 12:37:36 PM
कश्मीर में धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा आम जनजीवन, प्रशासन ने घाटी के माध्यमिक स्कूलों को भी खोले

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सामान्य जनजीवन अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। सोमवार को कश्मीर घाटी में 190 प्राथमिक स्कूलों के खुलने के बाद बुधवार को प्रशासन ने घाटी के 774 माध्यमिक स्कूलों को भी खोल दिया था। इसके बाद अब प्रशासन शांत माहौल को देखते हुए कॉलेजों को भी खोलने पर विचार कर रहा है। हालाकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कब खोले जाएंगे। 

 
बुधवार को माध्यमिक स्कूल खोले तो गए लेकिन इनमें छात्रों की संख्या कम ही देखने को मिली लेकिन गुरुवार को स्कूलों में छात्रों की सख्या में बढ़ोतरी हुई। इस बीच गुरुवार को भी डल झील में सब्जी मंडी लगी, जहां लोग बिना भय के खरीदारी करते दिखे। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए घाटी के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल के जवानों को तैनात किया गया है। कश्मीर घाटी में शिक्षा संस्थान अनुच्छेद-370 व 35ए को जम्मू कश्मीर से समाप्त करने के बाद से बंद कर दिए गए थे।
 
कश्मीर घाटी के साथ ही अब राजौरी, पुंछ और डोडा जिलों में भी स्थिति सामन्य होती नजर आ रही है। इन जिलों में भी अब चरणबद्ध तरीके से प्रशासन द्वारा दिन का प्रतिबंध हटा लिया गया है। वहीं जम्मू समेत पांच जिलों में पहले से ही स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है। हालांकि पूरे जम्मू कश्मीर में अभी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल नहीं की गई है।
 
कश्मीर घाटी में बीते दिनों में प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों के खुलने के क्रम में यहां 50 पुलिस थाना क्षेत्रों में दिन का प्रतिबंध पूरी तरह से हटा लिया गया है। इसके चलते ज्यादातर दुकानें खुली  हुई हैं। सड़कों पर वाहन आम दिनों के मुकाबले ज्यादा नजर आ रहे हैं, हालाकि अभी व्यापारिक प्रतिष्ठान कुछ ही स्थानों पर खुले दिखाई दिए। ज्यादातर सड़कों से कंटीले तार हटा लिए गए हैं तथा सरकारी कार्यालयों में भी कामकाज सामान्य रूप से जारी है। इसी बीच बारामुला जिले के कुछ इलाकों में फिलहाल पाबंदियों में राहत नहीं दी गई है। कश्मीर घाटी में फिलहाल मोबाइल, इंटरनेट तथा ब्रॉडबैंड बंद रखा गया है, जबकि प्रशासन ने 72 हजार लैंडलाइन सेवाओं को बहाल कर दिया है।
 
दूसरी तरफ जम्मू सहित उधमपुर, सांबा, रियासी, कठुआ जिलों में स्थिति नियंत्रण में तथा शांतिपूर्ण बनी हुई है। यहां पर सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान, शिक्षा संस्थान तथा हर प्रकार का यातायात सामान्य रूप से खुला है। राजौरी, पुंछ, डोडा और किश्तवाड़ में भी स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। इन जिलों में स्कूल खुले हैं लेकिन मोबाइल तथा मोबाइल इंटरनेट सेवा फिलहाल बंद है। इस दौरान कोई भी अप्रिय घटना न हो इसे सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षाबलों के जवान सतर्क हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS