ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कर्नाटक में सीएम येदियुरप्पा का 'शक्ति परीक्षण' आज, सदन में गर्मागर्म बहस जारी
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2019 12:02:53 PM
कर्नाटक में सीएम येदियुरप्पा का 'शक्ति परीक्षण' आज, सदन में गर्मागर्म बहस जारी

बेंगलुरु। कर्नाटक में पिछले एक महीने से चल रहा सियासी संकट आज खत्म हो जाएगा। आज कर्नाटक विधानसभा में नई सरकार का फ्लोर टेस्ट होने वाला है। कर्नाटक के नए मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्पा आज सदन में अपनी सरकार का बहुमत साबित करेंगे। भाजपा का दावा है कि उनके पास 105 विधायकों का समर्थन है तो वहीं विपक्ष इस सरकार के गठन को भ्रष्ट बता रहा है। विधानसभा में बहुमत साबित होने के चलते इसके लिए आसपास धारा 144 लगाई गई है। वहीं रविवार को येदियुरप्पा ने बहुमत साबित करने का विश्वास जताया। येदियुरप्पा ने कहा कि सोमवार को मैं सौ फीसदी बहुमत साबित कर दूंगा।

 
कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष रमेश कुमार ने रविवार को दल-बदल कानून के तहत कांग्रेस-जद (एस) के 14 और विधायकों को सदन की सदस्यता के लिए अयोग्य ठहराया था जिसके साथ ही अयोग्य ठहराए गए विधायकों की संख्या अब 17 हो गई है। हालांकि इसका येदियुरप्पा सरकार के विश्वास मत पर कोई सीधा असर नहीं पड़ेगा लेकिन बागी विधायकों का न होना नंबरगेम पर असर डालेगा। अध्यक्ष को छोड़कर 224 सदस्यीय विधानसभा में अब संख्या बल 207 रह गया है। मत-विभाजन की स्थिति में सत्ता पक्ष और विपक्ष को बराबर वोट मिलने पर अध्यक्ष वोट करते हैं।
 
बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 104 है। भाजपा के पास एक निर्दलीय के समर्थन के साथ ही 106 सदस्य हैं। कांग्रेस के 66 (नामित समेत) जद (एस) के पास 34, बसपा के एक विधायक हैं। बसपा ने कुमारस्वामी सरकार के पक्ष में वोट नहीं करने पर अपने विधायक को निष्कासित कर दिया था। 14 माह पुरानी कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार विश्वास मत खोने के बाद बीते मंगलवार को गिर गई थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS