ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
बालिका सुरक्षा हेतु भ्रूण लिंग परीक्षण एवं भ्रूण हत्या रोके
By Deshwani | Publish Date: 6/7/2019 11:53:38 PM
बालिका सुरक्षा हेतु भ्रूण लिंग परीक्षण एवं भ्रूण हत्या रोके

कुशीनगर। भानु तिवारी। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बालिका सुरक्षा हेतु भ्रूण लिंग परीक्षण एवं भ्रूण हत्या रोकने हेतु सभी प्रशिक्षक विद्यालयों में जाकर बालिकाओं व महिलाओं को जागरूक करें। उन्हें आत्मरक्षा की जानकारी दें। जिससे बालिकाओं का जो लिंगानुपात घट रहा है। उस पर अंकुश लगाने में सहायक सिद्ध हो सके। बालिकाओं को शिक्षा से भी जोड़ा जाय जिससे उनमें जागरूकता उत्पन्न हो। 

बालिका सुरक्षा जागरूकता ‘‘जुलाई अभियान’’ (कवच) अभिमुखीकरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्य विकास अधिकारी रामसूरत पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन  सभागार में आयोजित हुआ।
 
        जिला प्रोवेशन अधिकारी विजय कुमार पांडेय ने बताया कि 1090 व 100 नम्बर पर कोई बालिका/महिला सहायता ले सकती है, किसी प्रकार का उत्पीड़न बालिकाओं के साथ नहीं होना चाहिए, बालिकाओं में जागरूकता के लिए उनके द्वारा एवं जनपद के समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक तथा थानाध्यक्ष द्वारा बालिका विद्यालयों में जाकर महिला कल्याण विभाग के प्रशिक्षकों के साथ बालिकाओं को आत्म सुरक्षा हेतु जागरूक करने का कार्य 31 जुलाई 2019 तक निरन्तर शिविर लगाकर किया जायेगा।
 
जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री उ0प्र0 के निर्देश पर जुलाई माह में पुलिस विभाग व महिला कल्याण विभाग का संयुक्त रूप से 01 जुलाई से 31 जुलाई तक चलाये जा रहे बालिका सुरक्षा जुलाई अभियान को महिला कल्याण विभाग द्वारा ‘‘कवच’’ के रूप में चलाया जा रहा है जिसमें जनपद के 200 से 300 संख्या वाले बालिका विद्यालय में 6 वर्ष से 12 वर्ष तक की बालिकाओं के लिए 1.30 घण्टे व 13-18 वर्ष से अधिक आयु की 2.00 घण्टे का जागरूकता कार्यक्रम होना है इस कार्यक्रम में महिला कल्याण विभाग के प्रशिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम  मास्टर ट्रेनर राम वृक्ष गिरी  द्वारा दिया गया। उन्होंने  बताया कि जो लिंगानुपात निरन्तर घट रहा है उसके लिए बालिकओं की सुरक्षा अति आवश्यक है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर टेªनर द्वारा  बालिकाओं को आत्म सुरक्षा के बारे में प्रशिक्षित किया। जिला बाल संरक्षण अधिकारी द्वारा पाक्सो एक्ट के बारे में जानकारी दी गयी। 
 
इस प्रशिक्षण शिविर में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 राजू कुमार, कार्यालय जिला विद्यालय निरीक्षक से राजीव कुमार,  बाल संरक्षण अधिकारी विनय कुमार,श्रम प्रवर्तन अधिकारी मनीष कुमार,निरीक्षक पुलिस राजा राम, महिला हेल्प लाइन 181 रीता यादव, सहित समस्त स्टाफ 181 महिला हेल्प लाइन, चाइल्ड लाइन व स्वैच्छिक संगठन के लोग उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS