ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद में बड़ा आयोजन, 144 जोड़ों ने थामा एक दूजे के हाथ
By Deshwani | Publish Date: 1/7/2019 12:42:24 PM
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद में बड़ा आयोजन, 144 जोड़ों ने थामा एक दूजे के हाथ

कुशीनगर। भानु तिवारी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद मुख्यालय स्थित जिला पंचायत में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का भव्य आयोजन हुआ। जिसमें 118 हिन्दू व 26 मुस्लिम  वर-वधु विवाह के बंधन सूत्र में बंधे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में मा0 कुशीनगर सांसद विजय कुमार दुबे द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर वैवाहिक कार्यक्रम की शरुआत की गई। इस अवसर पर उन्होंने अपने आशीर्वाद वचनों के साथ मा0 मुख्य मंत्री जी द्वारा संचालित इस महत्वाकांक्षी योजना को उत्तम कोटि की योजना करार देते हुए  जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधि / पार्टी कार्यकर्ताओं से इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने की अपेक्षा की ताकि अधिक से अधिक गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ दिलाया जा सके। 

 
  इस मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह के अवसर पर मा0 विधायक कसया रजनीकांत मणि ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार की इस तरह की योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्गो को प्राप्त कराया जा रहा है। सरकार सबका साथ सबका विकास के मूल मंत्र के साथ बिना किसी भेदभाव इन योजनाओं का संचालन सुनिश्चित कर रही है। इस योजना के माध्यम से समाज के अन्तिम पायदान पर स्थिति व्यक्ति भी सम्मान पूर्ण ढंग से अपनी बेटी का विवाह कर रहा है।
 
 राज्य मंत्री राजेश्वर सिंह ने कहा कि यह योजना बहुत ही उपयोगी व जनकल्याण कारी है,उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने बेटियों के लिए अनेको योजनाएं संचालित की है तथा उन्होंने संकल्प लिया है कि किसी भी गरीब की बेटी की शादी धन के अभाव में नही रुकेगी , उन्होंने सभी के सुखमय जीवन की कामना करते हुये आशीर्वाद वचन दिए। मा0 विधायक फाजिलनगर गंगा सिंह कुशवाहा ने भी नव दंपतियों को आशीर्वाद वचन दिये।
 
  जिलाधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह ने कहा कि सरकार की मंशा है कि दहेज रूपी कुप्रथा समाप्त हो इसलिए सामूहिक विवाह को आयोजन किया जा रहा है। इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से समाज में सामूहिकता का विकास होता है। साथ ही बिना किसी हीन भावना के समान रूप से एक साथ इतने सारे जोड़े विवाह बंधन में बंधते है। उन्होंने सभी नव दंपति को शुभकामना सहित सदा मंगलमय जीवन व्यतीत करने का आशीर्वाद भी दिया।
 
मुख्य विकास अधिकारी रामसूरत पाण्डेय ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह से संबंधित सभी जानकारियां आम जन को देते हुये कहा कि अधिक से अधिक संख्या में पात्र जोड़ों को इस योजना के अन्र्तगत सम्मिलित किया जायेगा। 
 
बताते चले कि प्रत्येक जोड़े को 35,000.00 रू0 वधू के बैक खाते में और  10,000.00 रू0 का सामान (बिछिया, पायल, बर्तन और शादी के कपड़े आदि) क्रय करने हेतु दिये जा रहे हैं।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष जेपी शाही, महामंत्री भाजपा मार्कण्डेय शाही, जिला पंचायत अध्यक्ष विनय कुमार गौंड़, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, जिला समाज कल्याण अधिकारी टी0के0 सिंह सहित पार्टी कार्यकर्ता व अधिकारी गण उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS