ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार में मोतिहारी की आदापुर पुलिस ने पाच करोड़ की चरस के साथ पांच नेपाली नागरिक को पकड़ाजिला प्रशासन ने अंतरजातीय विवाह करने वाले 10 दंपत्तियों को बतौर प्रोत्साहन 7.75 लाख की राशि प्रदान कियादैवीय आपदा, बेघर और कच्चे घरों में रहने वाले गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत निःशुल्क आवास उपलब्धदिनेशलाल यादव निरहुआ ने की बिहार में 500 थियेटर के साथ एजुकेशन को जोड़ने की पहलविभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर स्वच्छ रक्सौल संस्था द्वारा धरना आज तीसरा दिन भी जारी रहाशराब कारोबारी और पुलिस की कथित चूहा बिल्ली के खेल में हुई दुर्घटना में एक तेज रफ्तार होण्डा कार ने तीन लोगों को रौंदा, एक की मौतदूरदर्शन की मशहूर एंकर नीलम शर्मा का निधन, कैंसर से थीं पीड़ितकुशीनगर में एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या, क्षेत्र में फैली सनसनी
राज्य
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद में बड़ा आयोजन, 144 जोड़ों ने थामा एक दूजे के हाथ
By Deshwani | Publish Date: 1/7/2019 12:42:24 PM
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद में बड़ा आयोजन, 144 जोड़ों ने थामा एक दूजे के हाथ

कुशीनगर। भानु तिवारी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद मुख्यालय स्थित जिला पंचायत में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का भव्य आयोजन हुआ। जिसमें 118 हिन्दू व 26 मुस्लिम  वर-वधु विवाह के बंधन सूत्र में बंधे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में मा0 कुशीनगर सांसद विजय कुमार दुबे द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर वैवाहिक कार्यक्रम की शरुआत की गई। इस अवसर पर उन्होंने अपने आशीर्वाद वचनों के साथ मा0 मुख्य मंत्री जी द्वारा संचालित इस महत्वाकांक्षी योजना को उत्तम कोटि की योजना करार देते हुए  जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधि / पार्टी कार्यकर्ताओं से इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने की अपेक्षा की ताकि अधिक से अधिक गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ दिलाया जा सके। 

 
  इस मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह के अवसर पर मा0 विधायक कसया रजनीकांत मणि ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार की इस तरह की योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्गो को प्राप्त कराया जा रहा है। सरकार सबका साथ सबका विकास के मूल मंत्र के साथ बिना किसी भेदभाव इन योजनाओं का संचालन सुनिश्चित कर रही है। इस योजना के माध्यम से समाज के अन्तिम पायदान पर स्थिति व्यक्ति भी सम्मान पूर्ण ढंग से अपनी बेटी का विवाह कर रहा है।
 
 राज्य मंत्री राजेश्वर सिंह ने कहा कि यह योजना बहुत ही उपयोगी व जनकल्याण कारी है,उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने बेटियों के लिए अनेको योजनाएं संचालित की है तथा उन्होंने संकल्प लिया है कि किसी भी गरीब की बेटी की शादी धन के अभाव में नही रुकेगी , उन्होंने सभी के सुखमय जीवन की कामना करते हुये आशीर्वाद वचन दिए। मा0 विधायक फाजिलनगर गंगा सिंह कुशवाहा ने भी नव दंपतियों को आशीर्वाद वचन दिये।
 
  जिलाधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह ने कहा कि सरकार की मंशा है कि दहेज रूपी कुप्रथा समाप्त हो इसलिए सामूहिक विवाह को आयोजन किया जा रहा है। इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से समाज में सामूहिकता का विकास होता है। साथ ही बिना किसी हीन भावना के समान रूप से एक साथ इतने सारे जोड़े विवाह बंधन में बंधते है। उन्होंने सभी नव दंपति को शुभकामना सहित सदा मंगलमय जीवन व्यतीत करने का आशीर्वाद भी दिया।
 
मुख्य विकास अधिकारी रामसूरत पाण्डेय ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह से संबंधित सभी जानकारियां आम जन को देते हुये कहा कि अधिक से अधिक संख्या में पात्र जोड़ों को इस योजना के अन्र्तगत सम्मिलित किया जायेगा। 
 
बताते चले कि प्रत्येक जोड़े को 35,000.00 रू0 वधू के बैक खाते में और  10,000.00 रू0 का सामान (बिछिया, पायल, बर्तन और शादी के कपड़े आदि) क्रय करने हेतु दिये जा रहे हैं।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष जेपी शाही, महामंत्री भाजपा मार्कण्डेय शाही, जिला पंचायत अध्यक्ष विनय कुमार गौंड़, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, जिला समाज कल्याण अधिकारी टी0के0 सिंह सहित पार्टी कार्यकर्ता व अधिकारी गण उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS