ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
पश्चिम बंगालः एसटीएफ ने इस्लामिक स्टेट के चार संदिग्ध आतंकियों को किया गिरफ्तार
By Deshwani | Publish Date: 25/6/2019 12:08:54 PM
पश्चिम बंगालः एसटीएफ ने इस्लामिक स्टेट के चार संदिग्ध आतंकियों को किया गिरफ्तार

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चार आतंकियों को पकड़ने में कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को बड़ी सफलता मिली है। एसटीएफ ने हावड़ा और सियालदह स्टेशन के आसपास छापेमारी कर चार आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। इस बारे में एसटीएफ के उपायुक्त शुभंकर सिन्हा सरकार ने आज सुबह जानकारी दी।

 
उपायुक्त ने बताया कि गिरफ्तार आतंकियों में एक पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले का तथा तीन बांग्लादेश के निवासी हैं। आतंकी रबिउल इस्लाम बीरभूम जिले के मित्रपुर क्षेत्र अंतर्गत नयाग्राम का रहने वाला है। जबकि मोहम्मद शाहीन आलम उर्फ अलामिन बांग्लादेश के राजशाही जिला अंतर्गत गोदागिरी थाना क्षेत्र के बुजरक राजरामपुर का रहने वाला है। एक अन्य आतंकी मोहम्मद जियाउर रहमान उर्फ मोहसीन उर्फ जाहिर अब्बास बांग्लादेश के चपाई नवाबगंज जिला अंतर्गत नाचोल थाना क्षेत्र के निजामपुर गांव का रहने वाला है। चौथा आतंकी मुनव्वर रशीद भी बांग्लादेश के रंगपुर जिला अंतर्गत बॉर्डर गंज थाना क्षेत्र के मोमिनपुर गांव का निवासी है। 
 
डीसीपी शुभंकर ने बताया कि 24 जून को मुखबिरों से सूचना मिली थी कि कोलकाता में आईएस के आतंकी घुस चुके हैं। ये बांग्लादेश में अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए सीमा पार कर यहां आए थे। उसके बाद तुरंत एसटीएफ की टीम पूरे महानगर में फैल गई थी। बाद में सियालदह रेलवे स्टेशन की पार्किंग क्षेत्र में दो संदिग्धों की मौजूदगी की खबर पर एसटीएफ टीम ने उन्हें पकड़ा। ये दोनों जियाउर रहमान और मुनव्वर रशीद थे। तलाशी में इनके पास से जिहादी किताबें, फोटो, वीडियो, मैसेज और साहित्य बरामद हुए। इन दोनों से पूछताछ शुरू की गई तो पता चला कि बाकी के दो आतंकी मोहम्मद शाहिद आलम और बीरभूम का रबिउल इस्लाम हावड़ा स्टेशन पहुंचने वाले हैं। इनकी जानकारी के बाद मंगलवार तड़के एसटीएफ टीम ने छापेमारी की और हावड़ा स्टेशन के पास से अन्य दोनों को भी गिरफ्तार किया गया। इनके पास से भी जिहादी दस्तावेज बरामद हुए।
 
 
शुभंकर सिन्हा ने बताया कि चारों आतंकियों से मैराथन पूछताछ में पता चला कि बांग्लादेश के तीनों आतंकी कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहे हैं। मूलरूप से सोशल साइट के जरिए नए आतंकी भर्ती करना और उन्हें तैयार करने की जिम्मेदारी इनकी थी। बांग्लादेश पुलिस को इनकी भनक लग गई थी। दूसरी ओर सुरक्षा एजेंसियां भी इनके पीछे पड़ गई थीं। इसीलिए बचने के लिए दोनों ने सीमा पार कर पश्चिम बंगाल में प्रवेश किया था।
 
 
पूछताछ के दौरान आतंकियों ने बताया कि वे लंबे समय से बंगाल और आसपास के राज्यों में रह रहे थे। यहां इनका काम आतंकी गतिविधियों के लिए फंड एकत्रित करना और अधिक से अधिक आतंकी तैयार करना था। इन लोगों ने कई युवाओं को अपने आतंकी संगठन से जोड़कर ट्रेनिंग दी है। लोगों को जिहादी गतिविधियों में शामिल करने के लिए इन लोगों ने ऑडियो मैसेज भी रिकॉर्ड किया था। विशेषकर वीडियो और ऑडियो को सोशल साइट पर साझा करते थे और नए लोगों के बीच जमीनी स्तर पर बुकलेट बांटते थे। ये सारे दस्तावेज एसटीएफ ने इनके पास से बरामद किए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS