ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्वी चंपारण के कई इलाकों में बेमौसम बारिश और बर्फबारी होने से बढ़ी ठंड, दिखा शिमला जैसा नजाराबेतिया में मूर्छितावस्था में अधमरी महिला मिली, ग्रामीणों ने मझौलिया पीएचसी में कराया भर्ती करायासाबरमती आश्रम में राष्ट्रपति ट्रंप ने पत्नी मेलानिया के साथ चरखा चलाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कीचीन से कच्चे माल की आपूर्ति में व्यवधान के संबंध में वित्त मंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाईजम्मू-कश्मीर में पंचायत उपचुनाव सुरक्षा मुद्दों और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की अनिच्छा के कारण स्थगितअशरफ गनी अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गएबिहार के गया में कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज को देखरेख के लिए अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कराया गया भर्तीऔरंगाबाद में रफीगंज-शिवगंज पथ पर तेज रफ्तार ट्रक ने ऑटो में मारी टक्कर, दो मासूमों सहित 10 लोगों की मौत
राज्य
सिखों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब के कपाट खुले
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2019 3:39:39 PM
सिखों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब के कपाट खुले

गोपेश्वर। सिखों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब, लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट शनिवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने के अवसर पर गढ़वाल आयुक्त डाॅ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम के साथ ही आठ हजार से अधिक श्रद्धालु हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने के गवाह बनें। सुबह पहली अरदास के साथ ही आम श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोल दिए गये हैं। 

 
गुरुद्वारा प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने से पहले गुरुग्रंथ साहिब को पंच प्यारों की अगुवाई में सच्च खंड से दरबार हाॅल में लाया गया। जहां पहली अरदास के साथ सुखमनी साहिब के पाठ और शब्द कीर्तन किया गया। 
 
उसके बाद दोपहर में दूसरी अरदास के साथ हुकम नामा लिया पाठ किया गया और हेमकुंड साहिब का इतिहास भक्तों को बताया गया। बताया कि इस मौके पर आठ हजार से अधिक सिख तीर्थ यात्रियों के साथ ही स्थानीय लोगों व अन्य लोगों हेमकुंड पहुंचे थे। 
 
हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने के अवसर पर पहुंचे गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि इस बार हेमकुंड में काफी बर्फबारी हुई है। जिस कारण अभी भी कई स्थानों पर ग्लेशियर पसरे हैं। इसके बावजूद भी यात्रा भली भांति चल रही हैं। प्रशासनिक अधिकारियों को यात्रा को सुगम बनाने के निर्देश दिए गये हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS