ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
उत्‍तर प्रदेश लोकसभा चुनाव-2019: भाजपा ने 62 सीटें जीतीं, 80 सीटों पर जानिये कौन जीता-कौन हारा
By Deshwani | Publish Date: 24/5/2019 10:56:44 AM
उत्‍तर प्रदेश लोकसभा चुनाव-2019: भाजपा ने 62 सीटें जीतीं, 80 सीटों पर जानिये कौन जीता-कौन हारा

लखनऊ। 'मोदी लहर' पर सवार उत्तर प्रदेश ने लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को एक बार फिर जोरदार समर्थन दिया है। बीजेपी ने प्रदेश की 80 में से 62 सीटें जीती हैं. इसके अलावा बसपा ने 10, सपा ने पांच, अपना दल-सोनेलाल ने दो और कांग्रेस ने एक सीट जीती हैं। चुनाव आयोग द्वारा घोषित परिणाम के मुताबिक वाराणसी से प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी सपा की शालिनी यादव को चार लाख 79 हजार 505 मतों से शिकस्‍त दी।

 
उत्‍तर प्रदेश की सभी 80 सीटों का ये रहा हाल-
 
 
- पीएम मोदी को वाराणसी की जनता ने एक बार फिर जीत का ताज पहनाया। पीएम मोदी को कुल 6,74,664 वोट मिले. वहीं शालिनी यादव को 1,95,159 वोट हासिल हुए. कांग्रेस के अजय राय तीसरे स्थान पर रहे जिन्हें 152548 मत प्राप्त हुए।
 
- लखनऊ सीट से बीजेपी उम्मीदवार केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी निकटतम प्रत्याशी सपा की पूनम सिन्हा को 347302 मतों से हराया।
 
- सुलतानपुर से बीजेपी उम्मीदवार केन्द्रीय महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने कड़े संघर्ष के बाद गठबंधन प्रत्याशी बसपा के चंद्रभद्र सिंह 'सोनू' को 14526 मतों से हराया।
 
- केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने फतेहपुर सीट से गठबंधन उम्मीदवार बसपा के सुखदेव प्रसाद वर्मा को 198205 मतों से हराया।
 
- बागपत सीट से बीजेपी प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर सत्यपाल सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रालोद को जयंत चौधरी को 17546 मतों से पराजित किया।
 
- संप्रग अध्यक्ष और कांग्रेस की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी ने रायबरेली लोकसभा सीट एक बार फिर जीत ली है. सोनिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को एक लाख 67 हजार मतों से हराया।
 
- रायबरेली सीट से सोनिया की यह लगातार पांचवीं जीत है।
 
- मैनपुरी सीट से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने बीजेपी प्रत्याशी प्रेम सिंह शाक्य को 94398 मतों से हराया. वह इस सीट से लगातार पांचवीं बार चुनाव जीते हैं।
 
- मिर्जापुर से बीजेपी के सहयोगी अपना दल-सोनेलाल की प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के राम चरित्र निषाद को 232008 से परास्त किया।
 
- पीलीभीत सीट से बीजेपी प्रत्याशी वरुण गांधी ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के हेमराज वर्मा को दो लाख 55 हजार 627 मतों से हराया।
 
- भदोही सीट से बीजेपी प्रत्याशी रमेश चंद ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के रंगनाथ मिश्र को 43615 वोटों से पराजित किया।
 
- चंदौली सीट से प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष डॉक्टर महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के संजय सिंह चौहान को 13959 वोटों से हराया।
 
- आगरा सीट से बीजेपी के सत्यपाल सिंह बघेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार बसपा के मनोज कुमार सोनी को 211546 मतों से हराया।
 
- अकबरपुर सीट से बीजेपी के देवेंद्र सिंह भोले ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा की निशा सचान को 275142 वोटों से परास्त किया.
 
- इलाहाबाद सीट से बीजेपी प्रत्याशी और उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के राजेंद्र सिंह पटेल को 184275 मतों से शिकस्त दी।
 
- अंबेडकर नगर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के रितेश पांडे ने प्रदेश के सहकारिता मंत्री बीजेपी उम्मीदवार मुकुट बिहारी को 95880 वोटों से हराया।
 
 
- अमेठी सीट से बीजेपी प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 55120 मतों से शिकस्त दी। स्मृति की यह जीत इसलिए भी उल्लेखनीय है क्योंकि अमेठी कई पीढ़ियों से नेहरू गांधी परिवार का गढ़ रहा है।
 
फतेहपुरी सीकरी से हारे राजबब्‍बर, अमेठी से हारे राहुल गांधी
 
- आंवला सीट से मौजूदा सांसद बीजेपी उम्मीदवार धर्मेंद्र कश्यप ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा की रुचि वीरा को 113743 मतों से पराजित किया।
 
- सपा का गढ़ रहे बदायूं लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी की संघमित्रा मौर्य ने सपा के सांसद एवं गठबंधन प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव को 18454 वोटों से शिकस्त दी.
 
- बाराबंकी सीट से बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र सिंह रावत ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के राम सागर रावत को 110140 मतों से हराया।
 
- बरेली सीट से केंद्रीय मंत्री बीजेपी प्रत्याशी संतोष कुमार गंगवार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी सपा के भगवत शरण गंगवार को 167282 वोटों से पराजित किया।
 
- बस्ती सीट से बीजेपी उम्मीदवार हरिश्चंद्र उर्फ़ हरीश द्विवेदी ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के राम प्रसाद चौधरी को 30354 मतों से हराया।
 
- बिजनौर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के मलूक नागर ने इसी सीट से बीजेपी सांसद एवं प्रत्याशी राजा भारतेंद्र सिंह को 69941 वोटों से शिकस्त देकर यह सीट बीजेपी से छीन ली।
 
- देवरिया सीट से बीजेपी के रमापति राम त्रिपाठी ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के विनोद कुमार जायसवाल को 249931 मतों से हराया।
 
- एटा सीट से मौजूदा सांसद बीजेपी प्रत्याशी राजवीर सिंह ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के कुंवर देवेंद्र सिंह यादव को 122670 मतों से शिकस्त दी।
 
 इटावा सीट पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष बीजेपी उम्मीदवार रामशंकर कठेरिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा के कमलेश कुमार को 64437 मतों से पराजित किया।
 
- फैजाबाद सीट से बीजेपी उम्मीदवार मौजूदा सांसद लल्लू सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा के आनंद सिंह को 65477 मतों से शिकस्त दी।
 
- फतेहपुर सीकरी सीट से बीजेपी प्रत्याशी राजकुमार चाहर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर को 495065 मतों के भारी अंतर से परास्त किया।
 
- गौतम बुद्ध नगर सीट से बीजेपी के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के सतवीर को 336922 मतों से हराया।
 
- गाजियाबाद सीट से बीजेपी प्रत्याशी केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा के सुरेश बंसल को 501500 मतों से हराया।
 
- घोसी सीट से गठबंधन उम्मीदवार बसपा के अतुल कुमार सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के मौजूदा सांसद हरिनारायण राजभर को 122568 मतों से हराया।
 
- कैराना लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप कुमार ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा की तबस्सुम हसन को 92160 मतों से शिकस्त दी।
 
- कैसरगंज सीट से मौजूदा सांसद बीजेपी प्रत्याशी बृजभूषण शरण सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के चंद्रदेव राम यादव को 261601 मतों से पराजित किया.
 
- कन्नौज सीट से बीजेपी प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव की पत्‍नी डिंपल यादव को 12353 वोटों से हराया।
 
- कानपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार एवं उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के श्री प्रकाश जयसवाल को 155934 मतों से शिकस्त दी।
 
- कुशीनगर सीट से बीजेपी उम्मीदवार विजय कुमार दुबे ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के नथुनी प्रसाद कुशवाहा को 337560 वोटों से हराया।
 
- लालगंज सीट से गठबंधन उम्मीदवार बसपा की संगीता आजाद ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी की नीलम सोनकर को 161597 मतों से शिकस्त दी।
 
- मथुरा सीट से मौजूदा सांसद बीजेपी उम्मीदवार हेमा मालिनी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी रालोद के कुंवर नरेंद्र सिंह को 293471 मतों से हराया।
 
- मिश्रिख सीट से बीजेपी उम्मीदवार अशोक कुमार रावत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के डॉक्टर नीलू सत्यार्थी को 100672 मतों से हराया।
 
- मुजफ्फरनगर सीट से मौजूदा सांसद बीजेपी प्रत्याशी संजीव कुमार बालियान ने गठबंधन उम्मीदवार राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख चौधरी अजित सिंह को 6526 मतों से हराया।
 
- फूलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार केसरी देवी पटेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी सपा के पंधारी यादव को 171968 मतों से हराया।
 
 
- रामपुर सीट से गठबंधन उम्मीदवार वरिष्ठ सपा नेता आजम खान ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी की जयाप्रदा को 109997 मतों से शिकस्त दी।
 
- संभल सीट से गठबंधन उम्मीदवार सपा के डॉक्टर शफीक उर रहमान बर्क ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के परमेश्वर लाल सैनी को 174826 मतों से हराया.
 
- सीतापुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार मौजूदा सांसद राजेश वर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के नकुल दुबे को 100833 मतों से शिकस्त दी.
 
- हमीरपुर से बीजेपी उम्मीदवार कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के दिलीप कुमार सिंह को 248652 मतों से पराजित किया।
मथुरा से हेमा मालिनी जीतीं
- खीरी सीट से बीजेपी के अजय कुमार ने गठबंधन उम्मीदवार सपा की पूर्वी वर्मा को 218807 वोटों से परास्त किया.
 
- मोहनलालगंज सीट से मौजूदा बीजेपी सांसद एवं प्रत्याशी कौशल किशोर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के सी. एल. वर्मा को 90229 वोटों से हराया।
 
- संत कबीरनगर सीट से बीजेपी के प्रवीण कुमार निषाद ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के भीष्म शंकर को 35749 मतों से शिकस्त दी।
 
- बासगांव सीट से बीजेपी उम्मीदवार कमलेश पासवान ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के सदल प्रसाद को 153468 वोटों से पराजित किया।
 
- डुमरियागंज से बीजेपी प्रत्याशी जगदम्बिका पाल ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के आफताब आलम को 105321 मतों से हराया।
 
- महराजगंज सीट से बीजेपी प्रत्याशी पंकज चौधरी ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के अखिलेश को 340424 वोटों से परास्त किया।
 
- मेरठ से बीजेपी प्रत्याशी राजेन्द्र अग्रवाल ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के हाजी याकूब कुरैशी को 4729 मतों से पराजित किया।
 
- प्रतापगढ़ सीट से बीजेपी प्रत्याशी संगम लाल गुप्ता ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अशोक त्रिपाठी को 117752 वोटों से हराया।
 
- फर्रुखाबाद सीट से बीजेपी प्रत्याशी मुकेश राजपूत ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के मनोज अग्रवाल को 221702 मतों से परास्त किया. कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद को मात्र 55258 वोट ही मिल सके.
 
- बुलंदशहर से बीजेपी प्रत्याशी भोला सिंह ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के योगेश वर्मा को 290057 मतों से हराया.
 
सुलतानपुर से मेनका गांधी जीतीं
- मछलीशहर से बीजेपी उम्मीदवार बी.पी. सरोज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के त्रिभुवन राम को 181 मतों के बेहद नजदीकी अंतर से पराजित किया.
 
- शाहजहांपुर से बीजेपी के अरुण कुमार सागर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन उम्मीदवार बसपा के अमर चंद्र जौहर को 268418 वोटों से परास्त किया.
 
- हरदोई सीट से बीजेपी उम्मीदवार जय प्रकाश ने गठबंधन उम्मीदवार सपा की ऊषा वर्मा को 132474 वोटों से हराया.
 
- कौशाम्बी से बीजेपी के विनोद कुमार सोनकर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी सपा के इंद्रजीत सरोज को 38722 मतों से पराजित किया.
 
- झांसी सीट से बीजेपी के अनुराग शर्मा ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के श्याम सुंदर सिंह को 362865 वोटों से हराया.
 
- सलेमपुर से बीजेपी के मौजूदा सांसद एवं प्रत्याशी रविन्दर कुशवाहा ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के आर. एस. कुशवाहा को 112477 वोटों से पराजित किया।
 
- सहारनपुर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के हाजी फजलउर्रहमान ने बीजेपी के मौजूदा सांसद राघव लखनपाल को 22417 मतों से हराया।
 
- मुरादाबाद से गठबंधन प्रत्याशी सपा के डॉक्टर एस.टी. हसन ने बीजेपी के मौजूदा सांसद कुंवर सर्वेश कुमार को 97878 मतों से पराजित किया।
 
- श्रावस्ती सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के राम शिरोमणि ने कड़ी टक्कर में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी उम्मीदवार दद्दन मिश्रा को 5320 मतों से हराया।
 
- अमरोहा सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के दानिश अली ने बीजेपी के मौजूदा सांसद एवं उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर को 63248 मतों से हराया।
 
- जौनपुर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के श्याम सिंह यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी प्रत्याशी एवं वर्तमान सांसद डॉक्टर कृष्ण प्रताप सिंह को 80754 वोट से पराजित किया।
 
- जालौन सीट से बीजेपी उम्मीदवार भानु प्रताप सिंह ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अजय सिंह को 158377 वोटों से हराया।
 
 
- बलिया सीट से बीजेपी उम्मीदवार वीरेन्द्र सिंह मस्त ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के सनातन पाण्डेय को 15519 मतों से परास्त किया।
 
- गोण्डा से बीजेपी उम्मीदवार कीर्तिवद्र्धन सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी सपा के विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह को 166360 मतों से हराया. बीजेपी ने यह सीट बरकरार रखी।
 
- हाथरस से बीजेपी प्रत्याशी राजवीर दिलेर ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के रामजी लाल सुमन को 260208 मतों से हराया।
 
- उन्नाव से बीजेपी प्रत्याशी साक्षी महाराज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन उम्मीदवार सपा के अरुण शंकर शुक्ला को चार लाख 956 मतों से हराया।
 
- अलीगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी मौजूदा सांसद सतीश कुमार गौतम ने सपा-बसपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अजीत बालियान को 229261 मतों से हराया।
 
- बांदा से बीजेपी के आर.के. सिंह पटेल ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के श्यामाचरण गुप्ता को 58938 मतों से पराजित किया।
 
- गोरखपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार भोजपुरी अभिनेता रवि किशन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा गठबंधन के राम भुआल निषाद को तीन लाख एक हजार 664 मतों से हराया।
 
- किशन को 717122 मत मिले जबकि निषाद को 415458 वोट हासिल हुए।
 
- नगीना सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के गिरीश चन्द्र ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मौजूदा सांसद बीजेपी के डॉक्टर यशवंत सिंह को 166832 मतों से पराजित किया।
 
- रॉबट्र्सगंज सीट से बीजेपी के सहयोगी दल अपना दल-सोनेलाल के पकौड़ीलाल कोल ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के भाई लाल कोल को 54336 मतों से हराया. पिछली बार यह सीट बीजेपी ने जीती थी. इस बार यह बीजेपी से गठबंधन के तहत अपना दल को मिली थी।
 
- बहराइच लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अक्षयवर लाल ने अपने निकटतम प्रत्याशी सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के शब्बीर वाल्मीकि को लगभग एक लाख 28 हजार 669 मतों से हराया।
 
- कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री बाई फुले 34383 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहीं और अपनी जमानत नहीं बचा सकीं।
 
- दलीय स्थिति पर नजर डालें तो बीजेपी ने प्रदेश की 80 में से 62 सीटें जीती हैं. हालांकि वह वर्ष 2014 में प्राप्‍त 71 का आंकड़ा नहीं छू सकी। इसके अलावा बसपा ने 10, सपा ने पांच, अपना दल-सोनेलाल ने दो और कांग्रेस ने एक सीट जीती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS