ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
दिल्ली के असोला फतेहपुर में सम्पन्न हुई काव्यसृजन की काव्यगोष्ठी
By Deshwani | Publish Date: 6/5/2019 4:36:08 PM
दिल्ली के असोला फतेहपुर में सम्पन्न हुई काव्यसृजन की काव्यगोष्ठी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय साहित्यिक, सामाजिक व सांस्कृतिक संस्था काव्यसृजन के संस्थापक पं शिवप्रकाश जौनपुरी के मार्गदर्शन में काव्यसृजन दिल्ली इकाई की काव्यगोष्ठी संपन्न हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता तारकेश्वर राय ने किया।

गोष्ठी की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई तत्पश्चात पहले कवि के रूप में भजनपुरा दिल्ली से पधारे युवा कवि सूरज प्रताप वर्मा ने अपनी कविता 'प्रेम है नीर, प्रेम है पीर, प्रेम है अमृतपान' के माध्यम से लोगों का मन मोह लिया।

गुड़गांव से पधारी अगली कवियित्री नीलम ने माँ और भाई पर प्रस्तुत अपने गीत से श्रोताओं को भावुक कर गईं। युवा कवि संजीव कुमार घोष 'नीर' ने 'तितली हमसे पूछ रही है बाग बगीचे कहाँ गये' गीत के माध्यम से पेड़ों की हो रही कटाई को दर्शाया है। इस डिजिटलाइज युग में प्यार भी कैसे डिजिटल हो गया है और अपना रंग बदल लिया है कुछ इसी भाव की कविता कवियित्री डेजी शर्मा ने सुनाया। कवियित्री ममता मिश्रा ने बादलों के उस पार शीर्षक से कविता सुनाकर श्रोताओं को वाकई एक स्वप्निल सफर पर ले गई।

जिंदगी धूप कड़ी, छाँव का सफर है चलो। 
बंदगी भाव का है, रुप हमसफर है चलो।।
 
कविता के माध्यम से पंकज तिवारी ने जिंदगी के लगभग हर पहलू को छूने का प्रयास किया।
अन्य कवियों ने भी अपनी बहुरसीय कविताओं से पूरे माहौल को काव्यमय बना दिया।
 
अध्यक्षीय वक्तव्य में श्री तारकेश्वर राय ने सभी कवियों के कविताओं की समालोचना करने के साथ ही युवाओं की नई फौज, उनके शब्दों का संयोजन, भावों की अतल गहराई और सबसे बड़ी बात इस दौर, जहाँ युवा पीढ़ी साहित्य और किताबों से दूर होती जा रही है ऐसे में इन सभी युवा कवियों को, इनके हौंसले को लेकर भूरि-भूरि प्रशंसा भी की अंत में संस्था के महासचिव संजीव कुमार घोष 'नीर' जी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए गोष्ठी में पधारे सभी कवियों का आभार व्यक्त किया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS