ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कुशीनगर में चीनी मिल बंद करने की सुगबुगाहट से किसानों में मचा हाहाकार
By Deshwani | Publish Date: 23/4/2019 9:45:52 AM
कुशीनगर में चीनी मिल बंद करने की सुगबुगाहट से किसानों में मचा हाहाकार

 कुशीनगर। भानु तिवारी।

कुशीनगर। जिले के चीनी मिलो द्वारा अपनी पराई सत्र समापन करने की सुगबुगाहट शुरू कर दी है। जिसमें चीनी मिल ढाढ़ा व त्रिवेणी सुगर् वर्क रामकोला प्रमुख है। विगत दिवस जिलाधिकारी ने चीनी मिलों के प्रबंधकों के साथ बैठक करके बिना पेराई किये बंद करने पर हिदायत दी थी। 

 
बताते चले कि जिले में किसानों का गन्ना की पेराई करने वाली चीनी मिलें अपना पेराई सत्रों को बंद करना चाहती हैं। इसके लिए ढाढ़ा व रामकोला की चीनी मिल गन्ना समितियों को अपना चीनी मिल बंद करने की नोटिस भेज दी है। इसकी भनक मिलते ही किसानों में बेचैनी बढ़ गई है। इस समय गेहूं की कटाई शुरू होने के कारण गन्ना की जिला करने वाले मजदूर नहीं मिल पा रहे हैं। इसका लाभ चीनी मिल लेना चाहता है। इस चोरी छिपे नोटिस गन्ना समितियो को दिया है। 

 
उधर बीते कल हुए जिलाधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता में जनपद के समस्त चीनी मिलों के प्रबंधकों के साथ एक आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न की गई।
जिलाधिकारी डॉ0 सिंह ने इंडेंट, भुगतान व पेराई क्षमता तथा सत्रावसान आदि की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने सभी को कड़े निर्देश दिए कि बिना गन्ना समाप्त किये व बिना अनुमति लिये कोई भी क्रय केंद्र बंद नही होना चाहिये। उन्होंने सभी को पूर्ण क्षमता से सभी चीनी मिलों को चलाने तथा इंडेंट जारी करने का भी निर्देश दिया।
 
 जिलाधिकारी ने सभी चीनी मिलों को शीघ्र गन्ना मूल्य भुगतान करने हेतु निर्देशित किया साथ ही आगाह भी किया कि भुगतान में देरी कत्तई बर्दास्त नही की जाएगी।

इस संबंध में जिला गन्ना अधिकारी का कहना है कि ऐसी कोई नोटिस चीनी मिलों ने नहीं भेजा है। सपलाई टिकट की समस्या है। अभी क्षेत्र में बहुत गन्ना दिखलाई पड़ रहा है। बिना पेराई किये चीनी मिलों को बंद करने की अनुमति नहीं दी जायेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS