ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कुशीनगर में सूचना संकुल निमार्ण के लिए पत्रकार विकास मंच ने दूसरे चरण का आंदोलन किया शुरू
By Deshwani | Publish Date: 17/3/2019 8:21:04 PM
कुशीनगर में सूचना संकुल  निमार्ण  के लिए पत्रकार विकास मंच ने दूसरे चरण का आंदोलन किया शुरू


कुशीनगर। भानू प्रताप तिवारी।
 
 शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में पत्रकारों के लिए जिले में बनने वाले सूचना संकुल ,जिला प्रशासन की उपेक्षापूर्ण रवैये से लम्बित पड़ा है। अभी तक निदेशक के पत्र का जबाब जिला प्रशासन ने नहीं दिया। जिससे पत्रकारो में रोष व्याप्त है। इसको लेकर पत्रकार विकास मंच कुशीनगर ने अपने साकेतिक आंदोलन के तहत दूसरी बार प्रदेश सरकार के मंत्रियों को पत्र लिखकर सूचना संकुल बनवाने की मांग की है।
 
 
ज्ञातव्य हो कि पिछले दो वर्षों पत्रकार विकास मंच व अन्य कुशीनगर के पत्रकारों ने जिले में सूचना संकुल व प्रेस क्लब निमार्ण के लिए पत्रकार विकास मंच ने कई बार प्रभारी मंत्री सहित सांसद व तत्कालिन जिलाधिकारी से लिखित रुप से तथा मुख्य मंत्री के पोर्टल पर मांग-पत्र प्रेषित किया था। जिस पर जनपद के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र सिंह ने सांसद राजेश पाण्डये व जिलाधिकारी को निर्देशित किया। इसके पूर्व पत्रकार मंच ने 27 जुलाई 2017, 9 अगस्त 17 को जिलाधिकरी कुशीनगर को, 16 अगस्त ,17 अक्टूबर व 27 नवम्बर 17 को प्रदेश के मुख्यमंत्री को तथा 27 जुलाई 18 को वर्तमान जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार सिंह को मांग-पत्र दिया । इसके अलावा मुख्य मंत्री के पोर्टल पर पत्रकार विकास मंच ने 12 फरवरी 2017, 1 सितम्बर 17 को क्रमांक 40018917010036 व 40018917004632 पर अपनी शिकायत व मांग-पत्र प्रस्तुत किया ताकि पत्रकारों की मांग पर पहल हो सके।
 
 
लेकिन इस पर कोई कार्यवाही न होने पर पत्रकारों के मंच ने प्रदेश के मुख्य मंत्री को अपना मांग-पत्र प्रेषित किया था। जिस पर शासन स्तर से जिलाधिकारी से रिर्पोट व आख्या मांगी गयी । जबकि शासन स्तर से दो बार लिखित रुप में दिनांक 29-9-15 को मुख्य सचिव आलोक रंजन की तरफ से पत्र संख्या 588 /उन्नीस-2 /2015-77/ 2015 र्शीष प्राथमिकता के आधार पर जनपद में सूचना संकुल स्थापित किये जाने के लिए सूचना मांगी गयी थी। जिसमें कहा गया था कि सूचना संकुल के अन्तर्गत एक ही परिसर में तीन मंजिल भवन में जिला सूचना कार्यालय , जन सामान्य एंव मीडिया के लोंगों के लिए एक सूचना केन्द्र, प्रेस क्लब, शासन-प्रशासन के विभिन्न पदाधिकारियों एवं गणमान्य विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा प्रेस को संबोधित करने हेतु मीडिया सेन्टर की स्थापना किया जाना है।इसी तरह दूसरा पत्र वर्ष 2018 में दिनांक 22 मार्च 2018 को प्रदेश के सूचना निदेशक की तरफ से प्रदेश के समस्त जनपदों के जिलाधिकारियों के नाम से संबोधित पत्र संख्या 35 /शा0 /सू0एवं ज0सं0 वि-क्षे0प्र0/77/2018 जारी कर आख्या मांगी गयी है। जिसमें भी कहा गया है कि सूचना संकुल निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता उपादेयता एंव वित्तीय उपाशय के संबन्ध में आख्या व प्रस्ताव उपलब्ध करावें। उसमें कलेक्टेट परिसर के निकट निर्विवाद एवं निःशुल्क भूमि का चयन कर नक्सा एवं उसपर आने वाले व्यय का आगणन ,सक्षम स्तर से संस्तुति सहित सूचना निदेशक को उपलब्ध करा दें।  लेकिन रिर्पोट अभी तक प्रदेश शासन को जिलाधिकारी व सूचनाधिकारी कुशीनगर द्वारा नहीं भेजी गयी ।
 

इस रिर्पोट के सम्बन्ध में पत्रकार विकास मंच कुशीनगर का प्रतिनिधि मंडल जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार सिंह व अपर सूचना अधिकारी रविन्द्र कुमार पाण्डेय से भेंट कर आवश्यक कार्यवाही करने की मांग की थी । लेकिन शासन स्तर से आये पत्र का जिला प्रशासन ने अभी तक जबाब नही दिया गया। इस बात को लेकर पत्रकार विकास मंच कुशीनगर ने अपने रणनीति के तहत  अपना आंदोलन चलाने का  प्रथम बार  19 जनवरी 2019 को जिले के सत्ताधारी विधायकों को अपना पत्र भेज कर सूचना संकुल बनवाने की मांग की थी। ताकि सूचना संकुल का निर्माण हो सके। इसके बाद भी इस विषय पर जिला प्रशासन अभी तक कोई पहल नहीं की है। जिससे जिले में सूचना संकुल का निर्माण नहीं हो पाया।  जिसको लेकर  मंच ने  दूसरे चरण के आंदोलन के तहत अपने जिला कार्यकारिणी की रविवार को बैठक करके प्रदेश के सभी कैबिनेट मंत्रियों को एक मांग पत्र 18 मार्च को  रजिस्ट्री पत्र  के माध्यम से भेजने का फैसला किया है। इस बैठक में भानुप्रताप तिवारी ,ज्योतिभान मिश्र, अजय मिश्र , अशोक कुमार मिश्र , अजय त्रिपाठी  , विनोद गौड़  ,अभय मिश्र  ,संजय चाणक्य , सुनील कुमार तिवारी, शम्भू मिश्र,  विनोद गुप्ता आदि तमाम पत्रकार शामिल रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS