ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार में मोतिहारी की आदापुर पुलिस ने पाच करोड़ की चरस के साथ पांच नेपाली नागरिक को पकड़ाजिला प्रशासन ने अंतरजातीय विवाह करने वाले 10 दंपत्तियों को बतौर प्रोत्साहन 7.75 लाख की राशि प्रदान कियादैवीय आपदा, बेघर और कच्चे घरों में रहने वाले गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत निःशुल्क आवास उपलब्धदिनेशलाल यादव निरहुआ ने की बिहार में 500 थियेटर के साथ एजुकेशन को जोड़ने की पहलविभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर स्वच्छ रक्सौल संस्था द्वारा धरना आज तीसरा दिन भी जारी रहाशराब कारोबारी और पुलिस की कथित चूहा बिल्ली के खेल में हुई दुर्घटना में एक तेज रफ्तार होण्डा कार ने तीन लोगों को रौंदा, एक की मौतदूरदर्शन की मशहूर एंकर नीलम शर्मा का निधन, कैंसर से थीं पीड़ितकुशीनगर में एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या, क्षेत्र में फैली सनसनी
राज्य
सामान्य लोक सभा निर्वाचन 2019 : मीडिया प्रसारण एवं व्यय अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) का गठन
By Deshwani | Publish Date: 11/3/2019 9:27:03 PM
सामान्य लोक सभा निर्वाचन 2019 : मीडिया प्रसारण एवं व्यय अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) का गठन

 
कुशीनगर। भानू तिवारी।

 सामान्य लोक सभा निर्वाचन 2019 के दृष्टिगत निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण तन्त्र के घटक टीम के रूप में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मीडिया प्रसारण एवं व्यय अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) का गठन किया गया है। जिसमें सोशल मीडिया एक्सपर्ट को सम्मिलित करते हुये पुनः संशोधन किया गया है।
 
 
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र लखनऊ द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में बताया कि यह समिति विज्ञापन के प्रमाणिकरण कार्य के अतिरिक्त केबल नेटवर्क सहित सभी प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया का अनुवीक्षण करते हुये सीडी या डीबीडी में रिकार्ड करेगी। साथ ही सभी विज्ञापनों, पेड न्यूज, निर्वाचन मे लड़ने वाले अभ्यर्थी या राजनैतिक पार्टी के निर्वाचन से सम्बन्धित समाचारों की फोटो कापी भी रखेंगे।
 
 
उन्होने बताया कि यदि अनुवीक्षण सेल को लगता है कि विज्ञापन समुचित अनुमति के बिना किसी अभ्यर्थी के पक्ष में प्रकाशित किया गया है तो वे तुरन्त रिटर्निगं आफिसर को सूचित करेंगे तथा रिटर्निगं आफिसर सुसंगत धाराओं अन्तर्गत अभ्यर्थी को नोटिस जारी करेगे। उन्होने बताया कि जब भी जिला स्तरीय समिति या मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा गाठित समिति किसी विज्ञापन के लिये अनुमति देती है तो इसे समस्त व्यय विवरण के साथ एक प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी तथा लेखा टीम को अग्रसारित करेगी।
        
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मीडिया क्षेत्र मे आदर्श आचार संहिता के उल्लधंन पर भी समिति नजर रखेगी, साथ ही एस0एम0एस0 आदि प्रकारणों को भी देखेगी और अभ्यर्थियों, पार्टियों से सम्बन्धित विज्ञापनों, सम्पादकीय संदेशों, चर्चाओं और साक्षात्कारों की रिकार्डिंग करेगी।

        
डॉ सिंह ने उक्त निर्देशों के क्रम में गठित जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन और अनुवीक्षण समिति (एम0सी0एम0सी0) में जिला निर्वाचन अधिकारी, श्री संजय मणि त्रिपाठी डीसीआईओ उपजिलाधिकारी के साथ सोशल मीडिया एक्सपर्ट संजय चाणक्य, पत्रकार ज्योतिभान मिश्रा सहित सहायक जिला सूचना अधिकारी सदस्य व सचिव नामित किये गए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS