ब्रेकिंग न्यूज़
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की आतंकवाद को अपनी कार्य नीति का हिस्सा बना लिया पाकिस्तानसरकार अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से पटरी पर लाने के लिए और उपाय कर रही: निर्मला सीतारमन्कुशीनगर में बुद्ध महापरिनिर्वाण मंदिर के समीप नया गेट बनवाने पर कई अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्जजन अधिकार छात्र परिषद के प्रदेश अध्यक्ष गौतम आनंद को किया गया बर्खास्‍तझारखंड विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण की 20 सीटों पर मतदान जारीबिहार में बलात्‍कारियों को गोली मारने वालों को पप्‍पू यादव देंगे 5 लाख, कहा-हैदराबाद एनकाउंटर टीम को देंगे 50-50 हजारभारत ने आज 13वें दक्षिण एशिया खेलों में 2 स्वर्ण सहित 12 पदक जीतेपॉक्‍सो अधिनियम के तहत दोषियों के लिए नहीं होना चाहिए दया याचिका का प्रावधान: रामनाथ कोविंद
राज्य
सामान्य लोक सभा निर्वाचन 2019 : मीडिया प्रसारण एवं व्यय अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) का गठन
By Deshwani | Publish Date: 11/3/2019 9:27:03 PM
सामान्य लोक सभा निर्वाचन 2019 : मीडिया प्रसारण एवं व्यय अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) का गठन

 
कुशीनगर। भानू तिवारी।

 सामान्य लोक सभा निर्वाचन 2019 के दृष्टिगत निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण तन्त्र के घटक टीम के रूप में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मीडिया प्रसारण एवं व्यय अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) का गठन किया गया है। जिसमें सोशल मीडिया एक्सपर्ट को सम्मिलित करते हुये पुनः संशोधन किया गया है।
 
 
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र लखनऊ द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में बताया कि यह समिति विज्ञापन के प्रमाणिकरण कार्य के अतिरिक्त केबल नेटवर्क सहित सभी प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया का अनुवीक्षण करते हुये सीडी या डीबीडी में रिकार्ड करेगी। साथ ही सभी विज्ञापनों, पेड न्यूज, निर्वाचन मे लड़ने वाले अभ्यर्थी या राजनैतिक पार्टी के निर्वाचन से सम्बन्धित समाचारों की फोटो कापी भी रखेंगे।
 
 
उन्होने बताया कि यदि अनुवीक्षण सेल को लगता है कि विज्ञापन समुचित अनुमति के बिना किसी अभ्यर्थी के पक्ष में प्रकाशित किया गया है तो वे तुरन्त रिटर्निगं आफिसर को सूचित करेंगे तथा रिटर्निगं आफिसर सुसंगत धाराओं अन्तर्गत अभ्यर्थी को नोटिस जारी करेगे। उन्होने बताया कि जब भी जिला स्तरीय समिति या मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा गाठित समिति किसी विज्ञापन के लिये अनुमति देती है तो इसे समस्त व्यय विवरण के साथ एक प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी तथा लेखा टीम को अग्रसारित करेगी।
        
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मीडिया क्षेत्र मे आदर्श आचार संहिता के उल्लधंन पर भी समिति नजर रखेगी, साथ ही एस0एम0एस0 आदि प्रकारणों को भी देखेगी और अभ्यर्थियों, पार्टियों से सम्बन्धित विज्ञापनों, सम्पादकीय संदेशों, चर्चाओं और साक्षात्कारों की रिकार्डिंग करेगी।

        
डॉ सिंह ने उक्त निर्देशों के क्रम में गठित जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन और अनुवीक्षण समिति (एम0सी0एम0सी0) में जिला निर्वाचन अधिकारी, श्री संजय मणि त्रिपाठी डीसीआईओ उपजिलाधिकारी के साथ सोशल मीडिया एक्सपर्ट संजय चाणक्य, पत्रकार ज्योतिभान मिश्रा सहित सहायक जिला सूचना अधिकारी सदस्य व सचिव नामित किये गए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS