ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अंतिम शाही स्नान आज, महाशिवरात्रि पर वर्षों बाद बन रहा है ये अद्भुत संयोग
By Deshwani | Publish Date: 4/3/2019 11:01:15 AM
अंतिम शाही स्नान आज, महाशिवरात्रि पर वर्षों बाद बन रहा है ये अद्भुत संयोग

कुम्भ नगरी (प्रयागराज)। उत्तर प्रदेश की संगमनगरी प्रयागराज में विशाल कुंभ मेले की शुरुआत 15 जनवरी से हुई थी। कुंभ का समापन सोमवार 4 मार्च यानि की महाशिवरात्रि यानि की आज है। इस दिन भक्‍त आखिरी प्रमुख स्नान कर रहे हैं। इसी के साथ कुंभ मेले का समापन भी आज ही हो रहा है। 

 
खबर है कि आज सुबह चार बजे से ही घाटों पर लोग स्नान करने के लिए जुट गए। पुराणों के अनुसार, इसी दिन सृष्टि के आरंभ में मध्यरात्रि में भगवान शिव ब्रह्मा की काया से रुद्र के रूप में प्रकट हुए थे। इसीलिए इस दिन को महाशिवरात्रि कहा जाता है। यह भी माना जाता है कि इस दिन भगवान शंकर और पार्वती का विवाह हुआ था।  
इस दिन लोग व्रत रखते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं। शिवरात्रि के बारे में हमारे वेद, पुराणों में बताया गया है कि जब समुद्र मंथन हो रहा था, उस समय समुद्र से चौदह रत्न प्राप्त हुए थे। उन रत्नों में हलाहल भी था, जिसकी गर्मी से सभी देव व दानव त्रस्त होने लगे कोई भी उसे पीने को तैयार नहीं हुआ। अंत में शिवजी ने हलाहल को पान किया। 
 
उन्होंने लोक कल्याण की भावना से अपने को उत्सर्ग कर दिया। इसलिए उनको महादेव कहा जाता है। जब हलाहल को उन्होंने अपने कंठ के पास रख लिया तो उसकी गर्मी से कंठ नीला हो गया। तभी से उन्हें नीलकंठ भी कहते हैं।
 
 
यदि देखा जाए तो आज का दिन बेहद शुभ है क्‍योंकि आज सोमवार को महाशिवरात्रि पड़ी है। इसके साथ ही इस बार 51 वर्षों के बाद अद्भुत पुण्‍यकारी संयोग भी बन रहा है। आज के दिन जो भी सच्‍चे मन से महाशिवरात्रि का व्रत रखेगा नीलकंठ उसकी सभी मुरादें पूरी करेंगे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS