ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कुशीनगर में 15 को ममता व 25 को लाडली दिवस मनेगा
By Deshwani | Publish Date: 3/3/2019 7:48:42 PM
कुशीनगर में 15 को ममता व 25 को लाडली दिवस मनेगा

कुशीनगर। भानू तिवारी।
 
कुशीनगर 3 मार्च। अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब पोषाहार वितरण दिवस के दिन कार्यशाला और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। हर माह पांच तारीख को बचपन दिवस मनाया जायेगा। इसी तरह 15 को ममता और 25 तारीख को लाडली दिवस मनाया जाएगा। इससे पोषाहार वितरण में पारदर्शिता आएगी और शासन के मंशा के अनुरूप लाभार्थियों को लाभ मिल सकेगा। यह बातें जिला कार्यक्रम अधिकारी शशि प्रकाश सिंह ने कहीं। वे  कार्यालय में आयोजित मुख्य सेविकाओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
 
 
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जन-जन को समझाएं और उन्हें यह भी बताएं कि हर माह केंद्रों पर ममता दिवस, बचपन दिवस और लाडली दिवस का भी आयोजन होगा। कहा कि योजना को क्रियाशील करने के लिए बच्चों, किशोरियों व गर्भवती महिलाओं की संख्या बढ़ाएं। बचपन दिवस के दिन पोषाहार वितरण के साथ स्वच्छता पर भी चर्चा होगी। वहीं छ: माह की उम्र पूरी करने वाले बच्चों का अन्न प्राशन होगा और बच्चों को बाहरी आहार देने की शुरुआत होगी। ममता दिवस के दिन पोषण व स्वास्थ्य संबंधी व्यवहारों के प्रति लोगों में जागरूकता लाने, प्रेरित करने का कार्य किया जाएगा। कहा कि लाडली दिवस के दिन 11 से 18 वर्ष की किशोरियों को आंगनबाड़ी केंद्र पर बुलाया जाएगा और उनके स्वास्थ्य संबंधी व शारीरिक परिवर्तन के विषय में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने केंद्रों पर आयोजित होने वाले सुपोषण मेले व गोद भराई आदि के बारे में भी बताया। इस अवसर मंजू साक्या, ज्ञानमती पाल, अन्नपूर्णा पांडेय, संगीता रानी, बासमती यादव व सुशीला आदि उपस्थित रहीं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS