ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
आरक्षण की मांग: गुर्जरों का आंदोलन आज पांचवें दिन भी जारी, रेल सेवा प्रभावित, इंटरनेट सर्विस बंद
By Deshwani | Publish Date: 12/2/2019 11:40:40 AM
आरक्षण की मांग: गुर्जरों का आंदोलन आज पांचवें दिन भी जारी, रेल सेवा प्रभावित, इंटरनेट सर्विस बंद

जयपुर। राजस्थान में गुर्जरों का आरक्षण के लिए आंदोलन आज चौथे दिन भी जारी है। गुर्जर नेता दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर पटरियों पर बैठे हैं जिससे 3 प्रमुख ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा दो ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है। राज्य में कई सड़क मार्ग भी बंद हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर आंदोलनकारियों से बातचीत के लिए आगे आने की अपील की है वहीं गुर्जर नेता अपने रुख पर अड़े नजर आ रहे हैं।

 
दोनों पक्षों में शनिवार के बाद कोई बातचीत नहीं हुई है। उधर, धौलपुर में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में पुलिस ने मामला दर्ज कर आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। गुर्जर नेता विजय बैंसला ने सोमवार को फिर कहा कि सरकार को वार्ता के लिए मलारना डूंगर में रेल पटरी पर ही आना होगा और आंदोलनकारी वार्ता के लिए कहीं नहीं जाएंगे।
 
कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला व पूरी टीम बैठकर फैसला करेंगे। उन्होंने कहा, बातचीत क्या करनी है? सरकार पांच प्रतिशत आरक्षण की हमारी मांग पूरी करे और हम घर चले जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मांग नहीं माने जाने पर गुर्जर लंबे आंदोलन के लिए तैयार हैं।
 
वहीं मुख्यमंत्री गहलोत ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा,‘मैं उनसे अपील करूंगा कि आप धरने से उठो, सरकार से वार्ता करो और सरकार के स्तर पर जो भी संभव होगा, मैं यह विश्वास दिलाता हूं कि उसमें कोई कमी नहीं आएगी।' इसके साथ ही उन्होंने आंदोलनकारियों से अपनी मांग केंद्र के समक्ष उठाने को कहा।
 
पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) एम एल लाठर ने बताया कि आंदोलन के दौरान कहीं से अप्रिय घटना का कोई समाचार नहीं है। हालांकि रविवार को कुछ हुड़दंगियों ने धौलपुर में पुलिस के तीन वाहनों को आग के हवाले कर दिया था और हवा में गोलियां चलाईं थीं। लाठर ने बताया कि आंदोलनकारियों ने दौसा जिले में सिकंदरा के पास राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 को अवरूद्ध कर दिया है। इसके साथ ही नैनवा (बूंदी), बुंडला (करौली) व मलारना में भी सड़क मार्ग अवरूद्ध है। इसके साथ ही टोंक जिले में कोटा जयपुर राजमार्ग को बनास पुलिया पर, लालसोट गंगापुर करौली राजमार्ग पर भी जाम किया गया है।
 
इस आंदोलन के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे ने सोमवार को दो और ट्रेनों को रद्द कर दिया। इसके अलावा कम से कम छह ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया। रेलवे बीते चार दिन में बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द कर चुका है।
 
इसके अलावा सवाई माधोपुर जिले में बुधवार तक इंटरनेट सर्विस भी बंद कर दी गई है। जिला कलेक्टर ने गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को एक नोटिस जारी किया है। जिसमें उनसे कहा गया है कि रेलवे ट्रैकों को खाली करें।
 
उल्लेखनीय है कि गुर्जर नेता राज्य में सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में प्रवेश के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर शुक्रवार शाम को सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर में रेल पटरी पर बैठ गए। गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला व उनके समर्थक यहीं जमे हैं।
 
गुर्जर समाज सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में प्रवेश के लिए गुर्जर, रायका रेबारी, गडिया, लुहार, बंजारा और गड़रिया समाज के लोगों को पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है। 
 
फिलहाल अन्‍य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण के अतिरिक्‍त 50 प्रतिशत की कानूनी सीमा में गुर्जरों को अति पिछड़ा श्रेणी के तहत एक प्रतिशत आरक्षण अलग से मिल रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS