राज्य
योगी सरकार आज पेश करेगी तीसरा बजट, कर सकते हैं किसानों और कन्याओं को लेकर अहम घोषणाएं
By Deshwani | Publish Date: 7/2/2019 10:56:35 AM
योगी सरकार आज पेश करेगी तीसरा बजट, कर सकते हैं किसानों और कन्याओं को लेकर अहम घोषणाएं

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ सरकार आज अपना तीसरा बजट पेश करेगी। कैबिनेट की मुहर के बाद विधानमंडल के बजट सत्र के तीसरे दिन योगी आदित्यनाथ सरकार आज दोनों सदनों में वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट पेश करेगी। प्रदेश के इतिहास में लगभग पांच लाख करोड़ रुपये का यह अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा। इस बजट से सरकार प्रदेश में विकास योजनाओं को गति प्रदान करेगी। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल आज सुबह 11 बजे विधानसभा में बजट पेश करेंगे। 

 
वित्तीय वर्ष 2019-20 यह आम बजट लगभग 4.84 लाख करोड़ रुपये का बताया जा रहा है, जो अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा। इसमें सरकार की ओर से किसानों और कन्याओं को लेकर अहम घोषणाएं करने की उम्मीद है। इसके अलावा गोवंश संरक्षण, धार्मिक और पर्यटन विकास को लेकर भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की बैठक में बजट प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद वित्त मंत्री विधानसभा में बजट पेश करेंगे।
 
बजट में छुट्टा गोवंश संरक्षण और डेयरी क्षेत्र को बढ़ावा देने की नई योजनाएं लाने की सम्भावना है। नए गोशाला निर्माण को लेकर बजट में व्यवस्था की जा सकती है। इसके साथ ही प्रमुख धार्मिक नगरी अयोध्या, नैमिषारण्य, वाराणसी, मथुरा, वृंदावन, चित्रकूट से जुड़ी विकास परियोजनाओं को बजट में प्राथमिकता मिलने की सम्भावना है। 
 
इसके साथ ही सरकार कन्याओं को लेकर योजनाओं का ऐलान कर सकती है। इसमें बेटियों के जन्म से पढ़ाई और बालिग होने तक आर्थिक सहायता देने सम्बन्धी योजना को लाने की चर्चाएं हैं। वहीं किसानों को अनुदान पर कृषि से संबंधित आधुनिक उपकरण मुहैया कराने पर भी घोषणा हो सकती है। इसके साथ ही पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कॉरिडोर जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को भी बजट के जरिए गति प्रदान की जाएगी। वहीं प्रस्तावित प्रयागराज-मेरठ एक्सप्रेस वे के लिए भी धनावंटन होने की सम्भावना है। 
 
बजट से वाराणसी, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज, झांसी, कानपुर व आगरा से जुड़े मेट्रो प्रोजेक्ट को भी रफ्तार मिल सकती है। इसके अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के लिए भी बजट में धनावंटन किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS