ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कुंभनगरी में 12 फुट से अधिक की जटाओं वाले नागा बने आकर्षण का केन्द्र
By Deshwani | Publish Date: 4/2/2019 11:38:09 AM
कुंभनगरी में 12 फुट से अधिक की जटाओं वाले नागा बने आकर्षण का केन्द्र

कुम्भनगरी (प्रयागराज)। कुम्भनगरी नगरी में आज दूसरा शाही स्नान शुरू हुआ। भोर पहर अखाड़ों ने स्नान शुरू कर दिया जो लगातार जारी है। हर अखाड़े में हजारों की संख्या में नागा साधु और संत स्नान करने संगम तट पर पहुंचे। सभी अखाड़ों की सोभा बड़ा रहे नागा अलग-अलग रंग रूप में नजर आये।12 फुट से ज्यादा लम्बी जटाओं वाले एक नागा साधु लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुये थे। 

 
दूसरे शाही स्नान से पहले से ही लाखों की संख्या में संगम तट पर लोग पहुंच चुके थे। सोमवार को मौनी अमावस के सोमवती स्नान के दिन वो संख्या बढ़कर कई करोड़ पहुंच गई। हाथों में खाने का झोला लिये और सर पर गठरी लिये लोग संगम तट पर पहुंच गये। दूसरे शाही स्नान के दिन भोर पहर महा निर्वाणी श्री पंचायती अटल अखाड़े ने पहला शाही स्नान किया। 
 
अखाड़े परिषद् से निकल कर हजारों की संख्या में नागा साधु और संत संगम तट की ओर बढ़ते नजर आये। सभी नागा किसी न किसी भिन्न स्वरूप में अपने आप में अलग आकर्षण का केंद्र बने हुये थे। किसी के हाथ में त्रिशूल तो किसी के हाथ में गदा और कोई भाला लेकर संगम की ओर बड़ा जा रहा था। उनके स्नान के बाद लगातार अखाड़ों का आना शुरू हो गया। 
 
जूना अखाड़े का शाही स्नान भी लोगों में अलग उत्साह जगा रहा था। वहीं जूना अखाड़े के एक नागा नरेश पुरी पूरे अखाड़े में अलग दिख रहे थे। उन्होंने अपने 12 फुट से ज्यादा लम्बे बालों की जटाओं को त्रिशूल से बांधकर ऊपर उठाकर लोगों को आशीर्वाद दे रहे थे। दर्जनों लोग उनके पास खड़े होकर आशीर्वाद के साथ सेल्फी भी खींचते नजर आ रहे थे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS