ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
ट्रायल के लिए काशी पहुंची वंदेभारत एक्सप्रेस, कैंट स्‍टेशन पर देखने उमड़ी लोगों की भीड़
By Deshwani | Publish Date: 2/2/2019 4:52:41 PM
ट्रायल के लिए काशी पहुंची वंदेभारत एक्सप्रेस, कैंट स्‍टेशन पर देखने उमड़ी लोगों की भीड़

वाराणसी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को जोड़ने वाली हाई स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ (टी-18) ट्रायल रन पर आज अपरान्ह कैंट स्टेशन पर पहुंच गई। हाई स्पीड ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचते ही अपर मंडल रेल प्रबंधक रवि प्रकाश चतुर्वेदी सहित अन्य अफसरों ने स्वागत किया। 

ट्रेन में सवार होकर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक भी वाराणसी आए। प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेन को देखने के लिए यात्रियों के साथ मीडिया कर्मियों की भीड़ उमड़ पड़ी। रेलवे के अफसरों ने बताया कि हाई स्पीड ट्रेन निर्धारित रूट मीरजापुर, विंध्याचल, ब्लाक हट के, व्यासनगर व काशी होकर आई। 

देश में बनी पहली मेक इन इंडिया हाई स्पीड ट्रेन एक साथ दो ट्रायल से गुजर रही है। ट्रेन-18 देश की पहली लोकोमोटिव रहित ट्रेन है जो करीब 30 वर्ष पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी। इसमें 16 कोच हैं। करीब 18 महीनों में बनकर तैयार हुई इस ट्रेन पर 97 करोड़ रुपये की लागत आई है। 

यह ट्रेन चेन्नई रेल कोच फैक्ट्री में तैयार हुई है। ट्रेन-18 को ट्रैक पर दौड़ाने के लिए इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर ऑफ गवर्नमेंट (ईआईजी) की स्वीकृति मिलते ही इसका ट्रायल रन हो रहा है। यह ट्रेन अगले महीने दिल्ली-वाराणसी के बीच 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी और आठ घंटे में यह दूरी तय करेगी। सूत्रों के अनुसार ट्रेन दिल्‍ली से आगरा के ट्रायल के दौरान 181 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चली थी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS