ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
शेल्टर होम में सजा के नाम पर मासूम बच्चियों को दी जाती थी खौफनाक सजा
By Deshwani | Publish Date: 29/12/2018 11:49:29 AM
शेल्टर होम में सजा के नाम पर मासूम बच्चियों  को दी जाती थी खौफनाक सजा

नई दिल्ली। दिल्ली के द्वारका स्थित एक शेल्टर होम में मासूम बच्चियों के उत्पीड़न का मामला सामने आया है। दिल्ली महिला आयोग द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति की जांच के दौरान लड़कियों ने आरोप लगाया कि शेल्टर होम में महिला स्टाफ सजा देने के लिए उनके प्राइवेट पार्ट्स में मिर्च पाउडर डाल देती थी। इस मामले में आयोग की पहल पर पुलिस ने शेल्टर होम के स्टाफ के खिलाफ पॉक्सो एक्ट और जेजे एक्ट में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

 
दिल्ली सरकार की सलाह पर महिला आयोग ने सरकारी और निजी शेल्टर होम की जांच के लिए विशेषज्ञ समिति गठित की थी। इस समिति ने शेल्टर होम में रहने वाली अलग-अलग 6 से 15 साल की उम्र की 22 बच्चियों से बात की और उनके अनुभव जाने।
 
इसमें सामने आया कि शेल्टर होम में पर्याप्त स्टाफ न होने के चलते बच्चियों से ही घरेलू काम, साफ-सफाई, बर्तन धुलवाने, कमरे और टॉयलेट साफ करवाने तक का काम कराया जाता था। लड़कियों को अपना कमरा साफ न करने और स्टाफ की बात न सुनने के लिए मारा-पीटा जाता था। उन्हें गर्मियों और सर्दियों की छुट्टी में घर भी जाने नहीं दिया जाता था। 
   
विशेषज्ञ समिति ने इस रिपोर्ट को दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) प्रमुख स्वाती मालीवाल के साथ भी साझा किया, जिसके बाद मालिवाल ने द्वारका के डिप्टी कमिश्नर को फोन किया और खुद शेल्टर होम पहुंच गईं। पुलिस की एक टीम ने इसके बाद बच्चियों के बयान लिए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS