ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
छत्तीसगढ़ः तैयार हुई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की टीम, 9 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ
By Deshwani | Publish Date: 25/12/2018 2:17:31 PM
छत्तीसगढ़ः तैयार हुई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की टीम, 9 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज यहां आयोजित गरिमामय समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में बनी कांग्रेस सरकार के नौ मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पटेल ने पुलिस परेड मैदान पर आयोजित समारोह में रवींद्र चौबे, प्रेमसाय सिंह, मोहम्मद अकबर, कबासी लखमा, शिव डहेरिया, अनिला भेड़िया, जय सिह अग्रवाल, गुरूरुद्र कुमार और उमेश पटेल को मंत्री पद की शपथ दिलाई।

 
भूपेश बघेल ने 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। उसी दिन बघेल के अलावा टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली थी। आज कुल 9 मंत्रियों ने शपथ ली। इस तरह मुख्यमंत्री के अलावा 11 मंत्री छत्तीसगढ की कैबिनेट में हो गए हैं।
 
निर्धारित मापदंड के मुताबिक अब मंत्री का सिर्फ एक पद रिक्त है। नब्बे सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने 68 सीटों पर शानदार विजय हासिल कर पंद्रह वर्षों बाद सत्ता में वापसी की है। बघेल मंत्रिपरिषद में मंत्री के रूप में शपथ लेने वाली अनिला भेड़िया एकमात्र महिला हैं।
 
शपथ ग्रहण समारोह ग्यारह बजे शुरू होकर साढे ग्यारह बजे तक चला। आज के शपथ ग्रहण समारोह में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और अधिकारी भी मौजूद थे। मंत्रिमंडल के गठन में जातीय संतुलन का प्रयास किया गया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के विधायकों को मंत्री बनाया गया है।
 
सामान्य और अन्य जाति के लोगों को भी मंत्री पद दिया गया है। कवर्धा से विधायक मोहम्मद अकबर मंत्रिमंडल में एकमात्र मुस्लिम प्रतिनिधि हैं। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री बघेल, राज्य के पार्टी प्रभारी पी एल पुनिया और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS