ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अयोध्‍या में आज से शुरू होगा समरसता कुंभ, प्रयागराज में जुटेंगे 72 देशों के राजदूत
By Deshwani | Publish Date: 15/12/2018 11:13:57 AM
अयोध्‍या में आज से शुरू होगा समरसता कुंभ, प्रयागराज में जुटेंगे 72 देशों के राजदूत

नई दिल्‍ली/अयोध्‍या। अयोध्‍या में आज से दो दिनी समरसता कुंभ का आयोजन हो रहा है। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले इस समरसता कुंभ का उद्घाटन आज प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ करेंगे। साथ ही 16 दिसंबर को इसका समापन केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत करेंगे। 

 
वहीं दूसरी ओर प्रयागराज में भी आज कुंभ 2019 को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें 72 देशों के राजदूत शिरकत करेंगे। विदेश राज्‍य मंत्री वीके सिंह इन सभी को विशेष विमान से लेकर प्रयागराज पहुंचेंगे। ये सभी राजदूत यहां कुंभ की तैयारियों का जायजा लेंगे और अपने-अपने देशों का झंडा फहराएंगे। अगले साल होने वाले कुंभ मेले के संदर्भ में पांच स्थानों पर हो रहे विचार कुंभ के मद्देनजर अगले तीन विचार कुंभ के आयोजन स्थल और तारीखों का निर्धारण कर दिया गया है।
 
अयोध्या में ‘समरसता-कुंभ' का आयोजन 15 और 16 दिसंबर को हो रहा है। वहीं लखनऊ में ‘युवा कुंभ' का आयोजन 22 और 23 दिसंबर को और प्रयागराज में ‘संस्कृति-कुंभ' का आयोजन 30 जनवरी, 2019 को होगा. वाराणसी और वृंदावन में दो विचार कुंभ का आयोजन पहले ही हो चुका है।
 
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल प्रयागराज आकर कुंभ की तैयारियों को लेकर पूर्ण हुई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। वे यहां लगभग 3500 करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। 
 
दरअसल यूनेस्को ने कुंभ मेले को अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के रूप में मान्यता दी है जिससे दुनियाभर के देशों की रुचि विश्व के इस सबसे बड़े मेले को लेकर बढ़ी है। प्रयागराज आने वाले राजदूतों को यहां मेले की तैयारियों, सुरक्षा और अन्य पहलुओं से रूबरू कराया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल एक बड़ी सभा को भी संबोधित करेंगे। प्रयागराज के अलावा कौशांबी, प्रतापगढ़ और भदोही से भी बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता और श्रद्धालु इस सभा में शामिल होंगे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS