ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
मध्य प्रदेश: पहली बार जरूरतमंद मतदाताओं के लिए कैब की व्यवस्था करेगा चुनाव आयोग
By Deshwani | Publish Date: 27/11/2018 4:28:45 PM
मध्य प्रदेश: पहली बार जरूरतमंद मतदाताओं के लिए कैब की व्यवस्था करेगा चुनाव आयोग

भोपाल। मध्य प्रदेश चुनाव में पहली बार चुनाव आयोग ने खास लोगों को घर से पोलिंग बूथ तक लाने के लिए कैब का इंतजाम किया है। चुनाव आयोग के मुताबिक भोपाल में 100 ओला कैब को बुक किया गया है ये कैब दिव्यांग जन, ऐसे सीनियर सिटीजन जिन्हें चलने में दिक्कत है और गर्भवती महिलाओें को घर से पोलिंग बूथ तक लाने का काम करेगी। भोपाल जिले के निर्वाचन अधिकारी सुदाम खाडे के मुताबिक भोपाल में ओला की तरफ से  कैब की सुविधा चुनाव आयोग को मुफ्त उपलब्ध कराई गई है।

 
 
आयोग की कोशिश है कि लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान में भाग लें लिहाजा हर तरह के इंतजाम करने की कोशिश की गई है जिससे से वोटर को पोलिंग बूथ तक पहुचने में आसानी हो। सुदाम खाडे ने कहा भोपाल जिले में पहले से ही आयोग की टीमों ने ऐसे वोटर को चिंन्हिंत करने का काम कर लिया है जो दिव्यांग जन है, गर्भवती महिलाएं है या फिर ऐसे सीनियर सिटीजन है जिन्हें चलने फिरने में  मुश्किल है उन्हें घर पर ही कैब लेने के लिए भेजी जायेगी और मतदान के बाद वही कैब ऐसे मतदाताओं को घर छोड़कर भी आयेगी।
 
 
इसके साथ ही चुनाव आयेग ने इस बार मॉडल पोलिंग बूथ में क्यूबलैस बूथ की व्यवस्था की है। पहली बार चुनाव आयोग ने भोपाल में प्रयोग के तौर पर क्यूबलैस पोलिंग सेंटर बनाये है जहां पर वोटर को कतार में नही लगना पड़ेंगा, यानि एप के जरिये पहले से टाइम बुक कीजिये, टोकन नंबर मिलेगा, आप पोलिंग बूथ पर जाइये और अपना वोट कीजिये। ऐसे सभी पोलिंग बूथ पर आयोग ने मतदाताओं के लिए बैठने के लिए कुर्सियों के इंतजाम किये गये हैं।
 
पिंक पोलिंग सेंटर भी आयोग की तरफ से बनाये गये है जहां महिलाओं को ही बूथ का सारा जिम्मा दिया गया है। पूरे मध्यप्रदेश में कुल 2 हजार पोलिंग बूथ महिलाओं की तरफ से संचालिय किये जायेंगे। 160 पोलिंग बूध दिव्यांग कर्मचारियों की तरफ से संचालित होंगे। चुनाव आयोग ने कुल 3 लाख कर्मचारियों की तैनाती चुनाव के लिए की है। इसके साथ ही 1 लाख 80 हजार सुरक्षाकर्मी अलग से तैनात किये गये है। भोपाल के डीआईजी धर्मेंद्र चौधरी के मुताबिक सारे बूथ पर सीसीटीवी कैमरों लगाये गये है यही नही हर जगह वीडियों कैमरे रिकार्डिंग अलग से की जा रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS