ब्रेकिंग न्यूज़
राज्य
छत्तीसगढ़ में 62 नक्सलियों ने किया सरेंडर, राजनाथ सिंह ने बताया 'बड़ी कामयाबी'
By Deshwani | Publish Date: 6/11/2018 5:45:13 PM
छत्तीसगढ़ में 62 नक्सलियों ने किया सरेंडर, राजनाथ सिंह ने बताया 'बड़ी कामयाबी'

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में 62 नक्सलियों ने आज पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है। नारायणपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में बस्तर क्षेत्र के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और भारत तिब्बत सीमा पुलिस के अधिकारियों के समक्ष 62 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे 'बड़ी कामयाबी' करार दिया है।

 
अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से 55 नक्सलियों ने हथियार के साथ पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है। नक्सलियों में से पांच के खिलाफ अदालत ने स्थाई वारंट भी जारी किया था।
 
उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली सदस्य प्रतिबंधित माओवादी संगठन के कुतुल एरिया कमेटी के अंतर्गत तुमेरादि जनताना सरकार में पिछले लगभग 10 वर्षों से सक्रिय थे। नक्सली हिंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सभी एरिया कमेटी में जनताना सरकार का गठन करते हैं। तुमेरादि जनताना सरकार अतिसंवेदनशील और हिंसक श्रेणी में आता है जिसके अंतर्गत तुमेरादि, तुडको, गुमचूर, ताडोबेडा गांव आते हैं।
 
आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों से पूछताछ के दौरान जानकारी मिली है कि पिछले कुछ वर्षों से पुलिस के बढ़ते दबाव और सक्रिय नक्सली सदस्यों की लगातार गिरफ्तारी तथा आत्मसमर्पण से नक्सली संगठन कमजोर हुआ है। क्षेत्र में सुरक्षाबलों के लगातार नक्सल विरोधी अभियान से नक्सलियों का जनाधार कमजोर होने लगा है। इस वजह से कई नक्सली सदस्य संगठन छोडकर अपने गांव वापस आ गए हैं एवं मौका मिलने पर समर्पण भी कर सकते हैं।
 
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे 'बड़ी कामयाबी' करार दिया है। गृहमंत्री ने कहा कि सरकार की आत्मसमर्पण नीति की सफलता नक्सलियों को हिंसा का मार्ग छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। आत्मसमर्पण के फौरन बाद उन्होंने ट्वीट किया, “मैं राज्य के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और डीजीपी एवं पुलिस बल को इस बड़ी कामयाबी के लिए बधाई देता हूं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS