ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
इंदौर में बन रहा था जानलेवा केमिकल, मिनटों में ले सकता है 45 लाख लोगों की जान
By Deshwani | Publish Date: 30/9/2018 2:50:08 PM
इंदौर में बन रहा था जानलेवा केमिकल, मिनटों में ले सकता है 45 लाख लोगों की जान

इंदौर। शहर में एक अवैध लेबोरेटरी से ऐसा जहरीला केमिकल बरामद किया गया है जिसकी क्षमता कुछ ही पलों में 40 से 50 लाख लोगों की जान लेने की है। डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू के हफ्ते भर चले अभियान में फेंटानिल नामक यह केमिकल बरामद हुआ है। कार्रवाई में अमेरिका से नफरत करने वाले एक पीएचडी स्कॉलर को गिरफ्तार किया गया है।

 
जानकारी के अनुसार डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटीलेंज ने डीआरडीओ के साइंटिस्ट्स के साथ मिलकर करीब एक हफ्ते तक ऑपरेशन चलाया। कार्रवाई करते हुए टीम ने अवैध लेबोरेटरी से सिंथेटिक ओपियॉड नामक नौ किलो पचास ग्राम केमिकल बरामद किया है।
 
सिंथेटिक ओपियॉड केमिकल कितना खतरनाक है इसकी क्षमता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह हेरोइन से 50 गुना ज्यादा खतरनाक है। इसको सूंघने से भी मौत हो सकती है। यह एक मिनट 40 से 50 लोगों की जान ले सकता है।
 
 
डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटीलेंज और डीआरडीओ के साइंटिस्ट्स द्वारा की छापेमारी के बाद पता चला है कि अवैध लेबोरेटरी को एक पीएचडी स्कॉलर और स्थानीय बिजनेसमैन चलाता था। मामले में मेक्सिको के एक नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया है।
 
बता दें कि ये बेहद संगीन मामला है क्योंकि भारत में फेंटानिल केमिकल पहली बार पकड़ में आया है। इसको लेकर अब दिल्ली की एजेंसियां भी सतर्क हो गई हैं। इसके खुलासे से कई साइंटिस्ट भी हैरान हो गए हैं, क्योंकि इस केमिकल को तैयार करने के लिए काफी ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती है। इसका इस्तेमाल मेडिकेशन में भी होता है।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS