ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
सवर्ण आंदोलनः मध्य प्रदेश के शिवपुरी और भिंड में धारा 144 लागू
By Deshwani | Publish Date: 4/9/2018 4:58:05 PM
सवर्ण आंदोलनः मध्य प्रदेश के शिवपुरी और भिंड में धारा 144 लागू

ग्वालियर। मध्य प्रदेश में एससी-एसटी एक्ट के मूल रूप से बहाल किये जाने के बाद से सवर्ण समाज में फैले आक्रोश और ग्वालियर में आंदोलन के मद्देनजर भिण्ड और शिवपुरी में धारा 144 लागू कर दी गई है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में 6 सितंबर को सवर्ण समाज के संभावित बन्द को देखते हुए लिया यह निर्णय लिया गया है। सोशल मीडिया पर भारत बंद की खबरें जोरों से फैल रही हैं। ऐसे में इंटरनेट की सेवा भी बंद करने के आदेश कलेक्टर द्वारा दिये गए हैं । कलेक्टर आशीष गुप्ता द्वारा जारी आदेश में किसी भी तरह की हिंसात्मक घटनाएं तूल न पकड़ें इसलिए उन्होंने जिले में धारा 144 लागू करने का निर्णय लिया है।



इस दौरान लोगों का एक गुट बनाकर चलने, भीड़ और जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। साथ ही सोशल मीडिया पर भी पुलिस-प्रशासन नजर बनाए रखेगा। दरअसल, एससी-एसटी एक्ट संबंधित बिल संसद मे पेश होने के बाद से सवर्ण समाज के लोगों में आक्रोश देखने को मिल रहा है। सवर्ण समाज के लोग अपने-अपने तरीके से इस बिल का विरोध कर रहे हैं। इसी कड़ी में 6 सितंबर को सवर्ण समाज द्वारा बंद का आह्वान भी किया गया है। सरकार को जैसे ही मध्यप्रदेश में सवर्णों के आक्रोश और भारत बंद की सूचना मिली इससे निजात पाने के तरीके के तौर पर धारा 144 लगा दी गई।


ज्ञात हो कि इससे पहले अप्रैल माह में एससी-एसटी वर्ग द्वारा भारत बंद के दौरान प्रदेश में काफी हिंसा फैल गई थी। जिसके चलते इस बार प्रशासन इस तरह की किसी भी अनचाही घटना से बचने के लिए  सभी जिलों में एलर्ट जारी कर दिया गया है। ग्वालियर और चंबल अंचल को सबसे ज्यादा संवेदनशील माना जा रहा है। इस लिहाज से यहां ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है। ज्ञात हो कि 2 अप्रैल को हुए भारत बंद के दौरान ग्वालियर-चंबल जिले में जमकर हिंसा हुई थी। इस हिंसा मे अकेले भिंड में ही चार लोगों की जान चली गई थी।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS