ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
केरल में बाढ़: पानी तो बह गया, लेकिन पीछे छोड़ गया मुसीबतों का अंबार
By Deshwani | Publish Date: 20/8/2018 11:26:57 AM
केरल में बाढ़: पानी तो बह गया, लेकिन पीछे छोड़ गया मुसीबतों का अंबार

नई दिल्ली। केरल में फिलहाल बारिश तो थम गई, लेकिन बर्बादी और तबाही अब भी जारी है। बारिश थमने से आखिरकार लोगों ने थोड़ी राहत की सांस जरूर ली, मगर इससे पहले भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से मची त्रासदी ने लाखों लोगों को बेघर कर दिया और सैकड़ों की जानें ले लीं।10 ज़िलों से रेड अलर्ट हटा लिया गया है, लेकिन अब भी हज़ारों लोग जगह जगह फंसे हैं, जिन्हें निकालने के लिए सेना और दूसरी टीमें जी-जान से जुटी हैं। लोगों को बाढ़ वाली जगह से निकालकर साफ सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है। केरल में बाढ़ का पानी तो बह गया है, लेकिन पीछे छोड़ गया है ऐसी मुसीबत जिससे पार पाना यहां के लोगो के लिए आसान नहीं। बर्बादी के सैलाब से अस्त-व्यस्त हुई जिंदगी धीरे-धीरे ही सही, लेकिन पटरी पर लौट रही है।

केरल में बाढ़ का पानी अब धीरे-धीरे कम हो रहा है और इस कम होते पानी के साथ-साथ यहां के लोगों की भी जिंदगी धीरे ही सही, लेकिन पटरी पर आना शुरु हो गई है। बाढ़ आई थी तो तबाही का सैलाब लाई थी। अब पानी तो बह गया, लेकिन पीछे छोड़ गया बर्बादी का कीचड़ और मुसीबतों का अंबार। लगातार हो रही मूसलाधार बरिश अब रुक-रुक कर हो रही है। जिससे पूरी तरह डूब चुके इलाकों में पानी का स्तर कम होता जा रहा है।

 प्रदेश में बाढ़ की विभीषिका के कारण 7,24,649 लोगों को राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है। बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं। बाढ़ की त्रासदी ने 370 जिंदगियां लील लीं।केरल में इस बीच कई दिनों के बाद विमान सेवा शुरू हुई है। कोच्चि एयरपोर्ट बाढ़ के पानी की वजह से पूरी तरह डूब गया था, जिसके बाद अब नेवल एयर स्टेशन पर विमान सेवा को शुरू किया गया है। अब लगातार कमर्शियल फ्लाइट सेवा जारी रहेगी, अधिकतर फ्लाइट बेंगलुरु और कोयंबटूर से उड़ान भरेंगी।

राज्य के कई बांधों के गेट भी बंद कर दिए गए। ऐसे में लोग अब फिर से घरों ओर लौट रहे हैं। जो घर अभी कुछ दिन पहले तक पीनी में पूरी तरह डूब चुके थे, वहां अब पानी तो नहीं बीमारी को कई मुसीबतों को दावत देने वाला कीचड़ जमा हो गया है, जिसे लोग निकालने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं। वहीं केरल के कुछ और भी इलाके हैं, जहां जिंदगी फिर पटरी पर लौटती दिखाई दे रही है। जो सड़के नदी जैसी दिखने लगी थी, कुछ दिन पहले तक यहां नाव चल रही थी, लेकिन अब फिर से गाड़िया चलने लगी हैं।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS