ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
यूपी में अटल जी की याद में योगी सरकार बनाएगी 4 स्मारक
By Deshwani | Publish Date: 18/8/2018 3:27:50 PM
यूपी में अटल जी की याद में योगी सरकार बनाएगी 4 स्मारक

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में सूबे में चार स्मारकों का निर्माण कराएगी। सरकार जल्द ही कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव लाकर इन स्मारकों को बनाने पर फैसला लेगी। ये स्मारक अटल जी के पैतृक गांव, उनकी शिक्षा और कर्मस्थली रहे शहरों में बनाए जाएंगे। सरकार एक स्मारक का निर्माण आगरा स्थित अटल के पैतृक गांव बटेश्वर में कराएगी, वहीं दूसरा बलरामपुर में कराया जाएगा।

बताया जा रहा है कि सरकार कानपुर, आगरा (बटेश्वर), लखनऊ और बलरामपुर में अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर स्मारक का निर्माण कराएगी। साथ ही आगरा के बटेश्वर में अटल जी का पैतृक गांव है। दूसरी ओर अटल जी ने अपना पहला चुनाव बलरामपुर से लड़ा था। अटल जी ने कानपुर से शिक्षा-दीक्षा ली थी और लखनऊ में उनका लंबा राजनीतिक इतिहास रहा है क्योंकि वे यहां से पांच बार सांसद रहे थे। अटल जी का लखनऊ से गहरा नाता था। लखनऊ के कायाकल्प में अटल जी का बहुत बड़ा योगदान रहा है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उत्तर प्रदेश वाजपेयी की कर्मभूमि रही है। इस सूबे के हर क्षेत्र से उन्हें गहरा लगाव था इसीलिये जनभावनाओं का सम्मान करते हुए वाजपेयी की अस्थियां प्रदेश के सभी जिलों की मुख्य नदियों में प्रवाहित की जाएंगी, ताकि राज्य की जनता को भी उनकी अन्तिम यात्रा से जुडऩे का अवसर मिल सके। गौरतलब है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद 93 साल की उम्र में निधन हो गया था। अटल बिहारी वाजपेयी ने एम्स दिल्ली में आखिरी सांस ली थी। शुक्रवार को राजकीय सम्मान के साथ दिल्ली स्थित राष्टï्रीय स्मृति स्थल पर अटल जी का अंतिम संस्कार किया गया था।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS