ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
15 दिसंबर के बाद गंगा में नहीं गिरे नालों का दूषित पानी: मुख्यमंत्री योगी
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2018 12:41:29 PM
15 दिसंबर के बाद गंगा में नहीं गिरे नालों का दूषित पानी: मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा नदी को निर्मल रखने के लिए 15 दिसंबर के बाद उसमें किसी भी नाले आदि की गंदगी नहीं गिरे, इसके इंतजाम करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कल शाम राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि गंगा में गिरने वाले सभी नालों इत्यादि का 15 दिसंबर से पूर्व समाधान करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि निर्धारित तिथि के बाद गंगा में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं गिरेगी। उन्होंने कहा कि सीवेज तथा अन्य प्रदूषणकारी उत्प्रवाह के ट्रीटमेंट के लिए स्थापित किए जा रहे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) समयबद्ध ढंग से पूर्ण किए जाएं, जिससे नदियों में सीवर का प्रदूषण न पहुंचे और कुंभ में श्रद्धालुओं को स्नान के लिए स्वच्छ जल उपलब्ध हो सके।

मुख्यमंत्री ने अगले साल प्रयाग कुंभ के दौरान मेले में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि मेले में होने वाली गंदगी का तत्काल निस्तारण किया जाए। उन्होंने एसटीपी निर्माण इत्यादि से संबंधित परियोजनाओं की साप्ताहिक मॉनीटरिंग के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नदियों को स्वच्छ और अविरल बनाए रखना आवश्यक है, क्योंकि ये जल के अलावा अन्य सम्पदा की भी स्रोत हैं। साथ ही, ये हमारे जीवन का आधार भी हैं और हमारे पर्यावरण के लिए अत्यंत आवश्यक भी हैं।

बैठक में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव ने विभाग द्वारा कराए गए कार्यों के संबंध में विस्तार से सीएम को अवगत कराया। उन्होंने कानपुर के जाजमऊ में टैनरियों के क्षमता विस्तार को रोकने, नई टैनरियों तथा वर्तमान इकाइयों के विस्तारीकरण की अनुमति नए लेदर क्लस्टर में दिए जाने के विषय में भी अवगत कराया गया। उन्हें बताया गया कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जाजमऊ में टैनरियों की क्षमता विस्तार के लिए तथा नई इकाई की स्थापना के लिए अब अनापत्ति प्रमाण नहीं दिए जा रहे हैं। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS