ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
दिल्‍ली को मिलेगा शक्तिशाली रक्षा कवच, दुश्‍मनों की मिसाइल और विमान होंगे आसमान में ही नष्‍ट
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2018 2:01:59 PM
दिल्‍ली को मिलेगा शक्तिशाली रक्षा कवच, दुश्‍मनों की मिसाइल और विमान होंगे आसमान में ही नष्‍ट

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार देश की राजधानी दिल्ली को वॉशिंगटन और मॉस्को की तरह ही अभेद्य सुरक्षा प्रदान करने की तैयारी में है। इस अभेद्य सुरक्षा के तहत कोई चाहकर भी दिल्ली पर मिसाइल, ड्रोन और विमान से हमला नहीं कर पाएगा। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने अमेरिका से 1 अरब डॉलर में 'नेशनल एडवांस्ड सर्फेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम-2' को अधिग्रहण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट के मुताबिक नए सुरक्षा कवच को लागू करने के लिए पुरानी सुरक्षा व्यवस्था को हटाया जाएगा। इतना ही नहीं वीआईपी नो फ्लाई जोन और दुश्मनों के विमानों को देखते ही मार गिराने वाली व्यवस्था को भी फिर से आकार देने पर विचार चल रहा है।

 
वहीं समस्त दिल्ली एरिया एयर डिफेंस प्लान के तहत आने वाले VIP-89 क्षेत्र का भी पुनर्निर्माण करने पर विचार किया जा रहा है। VIP-89 क्षेत्र के तहत राष्ट्रपति भवन, संसद, नॉर्थ और साउथ ब्लॉक शामिल है। नो फ्लाई जोन एरिया पर भी विमानों को मार गिराने को लेकर समय-सीमा कम करने पर फैसला भी लिया जा सकता है ताकि किसी भी दुश्मन को हमला करने के लिए समय न मिल सके और उसे तुरंत कब्जे में लिया जा सके। NASAMS-II में सेंटिनल राडार, शॉर्ट और मीडियम रेंज की मिसाइलें, लांचर, फायर डिस्ट्रिव्यूशन सेंटर्स और 'कमांड एंड कंट्रोल यूनिट्स' सब शामिल होंगे जो तीन दिशाओं में काम करेगा। जिससे यह हवा में ही दुश्मन के विमान को मार गिराने में सक्षम होगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS