ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
हाईकोर्ट की दिल्ली सरकार को फटकार, कहा- 'हम आदिवासी इलाके में रह रहे हैं या राजधानी में'
By Deshwani | Publish Date: 26/7/2018 6:08:04 PM
हाईकोर्ट की दिल्ली सरकार को फटकार, कहा- 'हम आदिवासी इलाके में रह रहे हैं या राजधानी में'

 नई दिल्ली। देशभर में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है. दिल्ली में बारिश से जलभराव पर दिल्ली हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। दिल्ली सरकार को फटकारते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि मिंटो ब्रिज पर जलभराव की अखबारों में छपी तस्वीरें देखकर नहीं लगता कि ये राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है। हाईकोर्ट ने कहा कि वहां फंसे लोगों के निकालने की तस्वीरों को देखकर लग रहा है कि ये किसी आदिवासी इलाके की तस्वीरें हैं। हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा है कि इस परिस्थिति का जिम्मेदार कौन है। गौरतलब है कि दिल्ली में प्रत्येक वर्ष मानसून के दौरान कई इलाकों में हल्की बारिश से ही जलभराव हो जाता है। 

 
दिल्ली हाईकोर्ट ने 17 जुलाई को जलभराव की समस्या का स्वत: संज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव को इस मामले को लेकर बैठक करने और समस्या से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा था। साथ ही हाईकोर्ट ने दस दिन के भीतर मुख्य सचिव से कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट देने को कहा था। वहीं, हाईकोर्ट ने नगर निकायों, दिल्ली जल बोर्ड, केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को भी नोटिस जारी किए थे। बता दें कि दिल्ली में जलभराव की समस्या साल दर साल बढ़ती जा रही है। वहीं, जलभराव की समस्या पर दिल्ली सरकार के वकील ने हाई कोर्ट में को जवाब दिया है कि मौजूदा जल निकासी सिस्टम की क्षमता सीमित है। इस कारण ही जलभराव होता है। इस पर हाईकोर्ट ने पूछा कि क्या हम क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ कर सकते हैं। 
 
मौसम विभाग की मानें तो, आने वाले तीन से चार दिनों में भारी बारिश की आशंका है। बारिश के कारण दिल्ली में हालात और भयावह हो सकते हैं। वहीं, हाईकोर्ट में जलभराव की समस्या पर सुनवाई के दौरान ही गुरुवार को भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई स्थानों पर जलभराव हो गया। इसके चलते यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया। राजधानी दिल्‍ली में भारी बारिश के कारण जलजमाव के चलते कई चौराहों पर गड़बड़ी रही और यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। यातायात पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, विवेक विहार अंडरपास, सीमापुरी अंडरपास और गाजीपुर फ्लाईओवर के नीचे यातायात प्रभावित हुआ। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘पश्चिम दिल्ली में गिरधारी लाल गोस्वामी मार्ग पर जल जमाव के कारण नारायणा टी प्वाइंट से लोहा मंडी की ओर जाने वाली सड़क पर भी यातायात प्रभावित हुआ।’’
 
अप्सरा बार्डर से शाहदरा, सीमा पुरी से अप्सरा बॉर्डर और खैरा मोड़ से नजफगढ़ में बहादुरगढ़ बस स्टैंड पर यातायात प्रभावित होने की खबर है। जलजमाव के कारण दक्षिण दिल्ली में लाल कुआं से बदरपुर तक यातायात में व्यवधान हुआ। यातायात पुलिस ने भी अपने टि्वटर हैंडल से मोटर सवारों के लिए परामर्श भी जारी किया है। शहर में रात भर और गुरुवार सुबह तक भारी बारिश हुई है। हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई से पहले ही दिल्ली-एनसीआर की सड़कें कुछ घंटे की बारिश में तालाब में तब्दील हो गईं।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS