ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
प्रदेश की वित्तीय स्थिति भयावह दौर से गुजर रही है :कमलनाथ
By Deshwani | Publish Date: 5/7/2018 1:35:04 PM
प्रदेश की वित्तीय स्थिति भयावह दौर से गुजर रही है :कमलनाथ

भोपाल। राज्य की गड़बड़ाती आर्थिक स्थिति को लेकर कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की वित्तीय स्थिति भयावह दौर से गुजर रही है। प्रदेश बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है, और ऐसा ही चलता रहा तो ओवर ड्राट की स्थिति बन सकती है। कमलनाथ ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि उन्होंने पूर्व में भी प्रदेश की आर्थिक स्थिति के संबंध में मुख्यमंत्री को श्वेत पत्र जारी करने की मांग करते हुए पत्र लिखा था, लेकिन उसका जबाव नहीं मिला। आज प्रदेश का हर नागरिक वित्तीय स्थिति को लेकर भयभीत है। कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चुनावी वर्ष में चुनाव जीतने के लिए नित नई घोषणाएं कर रहे हैं और नित नई योजनाएं ला रहे हैं। शिवराज सिंह की पुरानी हजारों घोषणाएं आज तक पूरी होने के इंतजार में हैं, ऐसे में नई घोषणाएं कैसे और कब पूरी होंगी। इसके लिए राशि कहां से आएगी।

कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश का वित्त विभाग भी वित्तीय स्थिति को लेकर सरकार को निरंतर चेता रहा है। प्रदेश पर आज करीब पौने दो लाख करोड़ रुपये का कर्ज है। इस वित्त वर्ष में तीन बार सरकार बाजार से कर्ज ले चुकी है। सरकार हाल ही में 11 हजार करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट लेकर आई है। वित्तीय स्थिति का हाल यह है कि प्रदेश के सवा चार लाख कर्मचारियों में से अधिकांश के खाते में अबतक सातवें वेतनमान के बकाए की पहली किश्त तक नहीं आई है. यह किश्त 31 मई तक आनी थी। कमलनाथ ने आगे कहा कि प्रदेश में बढ़ते कर्ज को देखते हुए सरकार को नए कर्ज लेने पर अविलंब रोक लगानी चाहिए। स्थिति दिन-प्रतिदिन भयावह होती जा रही है। 31 मार्च, 2003 तक प्रदेश पर केवल 20,147 करोड़ रुपये का कर्ज था, जो अब बढ़कर 175000 करोड़ रुपये के करीब हो गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS