ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
वादे पर खरे उतरे कुमारस्वामी, माफ किया किसानों का कर्ज
By Deshwani | Publish Date: 5/7/2018 1:00:34 PM
वादे पर खरे उतरे कुमारस्वामी, माफ किया किसानों का कर्ज

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी आज अपना पहला बजट पेश किया। उन्होंने किसानों की कर्ज माफी की घोषणा की है। विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस और जेडीएस ने अपने-अपने घोषणापत्र में इसका ऐलान किया था।

बेलगावी, कलबुर्गी और मैसूर शहरों में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल खोले जाएंगे। इन अस्पतालों में हार्ट, कैंसर और अन्य बीमारियों का इलाज किया जाएगा। गदग, कोप्पल, चामराजनगर और हसन जिलों में 450 बिस्तरों वाले अस्पताल खोले जाएंगे। इसके लिए 200 करोड़ रुपये मुहैया कराए जाएंगे।


कुमारस्वामी ने बजट भाषण के दौरान कहा कि पहले चरण में बीते 31 दिसंबर तक के ऋणों को माफ करने का फैसला किया है। कुमारस्वामी ने कहा,  "किसानों के खाते में ऋण की राशि या 25,000 रुपए,  जो भी कम है, क्रेडिट करने का फैसला लिया है।


उन्होंने बताया कि ऋण माफी की सीमा को 2 लाख रुपये तक सीमित क्यों है। कुमारस्वामी ने कहा, बड़े किसानों के पास 40 लाख रुपए का ऋण है। उच्च मूल्य फसल ऋण को खत्म करने का अधिकार नहीं है, इसलिए मैंने ऋण राशि को 2 लाख रुपये तक सीमित करने का फैसला किया है। किसानों को इससे 4,000,000 करोड़ रुपये का लाभ होगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS