ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अभी करीब एक साल ’स्वच्छ वायु में सांस’लेने को तरसेंगे दिल्लीवाले
By Deshwani | Publish Date: 29/6/2018 2:26:46 PM
अभी करीब एक साल ’स्वच्छ वायु में सांस’लेने को तरसेंगे दिल्लीवाले

 नई दिल्ली। दिल्ली वासी करीब एक साल के बाद इस हफ्ते स्वच्छ वायु में सांस ले सकेंगे। मानसूनी बारिश और हवा ने राष्ट्रीय राजधानी की वायु की गुणवत्ता को संतोषजनक स्तर पर पहुंचाया है। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून के चलते सोमवार को हल्की बारिश हुई। कल भारी बारिश दर्ज की गई । इसके बाद लोगों को ना केवल गर्मी से बल्कि वायु प्रदुषण से भी राहत मिली। इस महीने वायु प्रदुषण बढ़कर अप्रत्याशित स्तर पर पहुंच गया था।

 
केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के आंकडों के अनुसार राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 83 पर पहुंच गया जो ‘संतोषजनक’ है। यह बुधवार को मानसून पूर्व बारिश के बाद इस स्तर पर पहुंचा। 
 
एक नजर वायु गुणवत्ता सूचकांक परः
 
0-50 के बीच होने पर ‘ बेहतर ’,
51-100 के बीच ‘ संतोषजनक ’,
101-200 के बीच ‘ औसत ’,
201-300 के बीच ‘ खराब ’,
300-400 के बीच ‘ बहुत खराब ’
401-500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।  
 
केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली वासियों ने आखिरी दफा इस तरह की स्वच्छ वायु में पिछले साल अगस्त में सांस ली थी। केंद्र सरकार द्वारा संचालित ‘सफर’ के वैज्ञानिक गुफरान बेग ने बताया कि आज और आने वाले कुछ दिनों में वायु की गुणवत्ता में सुधार आयेगा। मानसूनी हवाओं ने धूल भरी हवा को स्वच्छ किया है और इसके चलते ही वायु की गुणवत्ता संतोषजनक स्तर पर पहुंच गई है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS