ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
यूपी में सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू, परीक्षा केंद्र पर गड़बड़ी रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
By Deshwani | Publish Date: 18/6/2018 11:44:51 AM
यूपी में सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू, परीक्षा केंद्र पर गड़बड़ी रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आज 41 हज़ार सिपाहियों की भर्ती परीक्षा शुरू हो गई है। सिपाही भर्ती की दो दिनी लिखित परीक्षा के पहले दिन आज प्रदेश के सभी केंद्रों पर भारी भीड़ है। लखनऊ सहित प्रदेश के सभी केंद्रों पर सतर्कता बरती जा रही है। इस परीक्षा का आजमगढ़ में पेपर आउट होने की आशंका के बीच में सभी केंद्र पर परीक्षा संचालन समिति की पैनी नजर है।


लखनऊ, आगरा, मेरठ, इलाहाबाद, कानपुर, बरेली, गोरखपुर सहित सभी परीक्षा केंद्रों पर आज सुबह से ही काफी मुस्तैदी है। कड़े परीक्षण के बाद ही अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जा रहा है। दो दिनों तक चलने वाली परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए जांच एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है।


इसी कड़ी में यूपी एसटीएफ की टीम ने गोरखपुर से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनमें एक सॉल्वर और एक परीक्षा देने वाला उम्मीदवार था। जबकि तीसरा व्यक्ति अनिल गिरी है। जो इस गैंग का सरगना था। पकड़े गए लोगों के पास से 4 लाख रुपए, दर्जनों आईडी कार्ड बरामद किए गए हैं। पुलिस इनके बाकी साथियों की तलाश कर रही है।


प्रदेश के 56 जिलों में इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। 41, 520 पदों पर सिपाहियों की लिखित परीक्षा 18 और 19 जून को 56 जिलों में आयोजित हो रही है। करीब 22.67 लाख अभ्यर्थी 56 जिलों में बने 860 परीक्षा केंद्र में दो पालियों में लिखित परीक्षा देंगे। दो दिनों तक चलने वाली परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए जांच एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है। 


डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने इसके लिए कई दौर की मीटिंग की। परीक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर पहली बार अभ्यर्थियों के बायोमीट्रिक हाजिरी और बारकोड व्यवस्था लागू की गई है। अभ्यर्थी अपने साथ जूता, टोपी, गैजेट किसी भी तरह की चींजे नहीं ले जा पाएंगे। परीक्षा के लिए 56 जिलों में 860 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है। एक कमरे में 24 अभ्यार्थी बैठे हैं। निगरानी करने वाले दल में एक एसएचओ रैंक का ऑफिसर, दो सब इंस्पेक्टर और एक महिला कांस्टेबल हैं। परीक्षा केंद्र के बाहर पुलिस फोर्स होगी जिसमें दो सबइंस्पेक्टर और 10 कॉस्टेबल तैनात हैं।


सिपाही भर्ती परीक्षा में सबसे अधिक अभ्यर्थी वाराणसी जोन में शामिल हैं। यहां चार पालियों में 5.69 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसके बाद लखनऊ जोन है, जहां लगभग चार लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। पहली बार 24 सीरीज में प्रश्नपत्र तैयार कराया गया है।





 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS