ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
दिल्ली सरकार को सता रहा है निपाह वायरस का डर, जारी की एडवायजरी
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2018 2:20:03 PM
दिल्ली सरकार को सता रहा है निपाह वायरस का डर, जारी की एडवायजरी

 नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य निदेशालय ने वीरवार को सतर्कता बरतते हुए निपाह वायरस को लेकर एडवायजरी जारी की और लोगों को सावधानी बरतने की हिदायत दी। हालांकि राजधानी में अभी तक कोई भी व्यक्ति इस वायरस से प्रभावित नहीं हुआ है। इसलिए कहा गया है कि राजधानीवासियों को इससे पैनिक होने की जरूरत नहीं है। यह केरल के कोझिकोड़ एवं मलाप्पुरम तक ही सीमित है।

 
एडवायजरी में कहा गया है कि चमगादड़ के काटने से या इसके वायरस से प्रभावित आम या खजूर खाने से इसके फैलने का खतरा रहता है। अगर कोई निपाह वायरस से प्रभावित व्यक्ति है तो उससे दूरी बरतने की जरूरत है। लेकिन इसके लक्षण उभरने पर स्वयं दवा न लें,बल्कि चिकित्सक से परामर्श लेकर दवा लें।
 
लोगों से यह भी कहा गया है कि जहां तक आम की बात है तो यदि वह पेड़ से गिरकर उसके नीचे कुछ समय तक पड़ा रहा हो, तो ऐसे आम को नहीं खाएं। सरकार ने वीरवार को जारी अपने परामर्श में कहा है कि यह बीमारी ज्यादा नहीं फैली है, यह केरल के कुछ जिलों तक ही सीमित है। एडवायजरी में कहा गया है कि आंकड़े बताते हैं कि आम लोगों को व्यक्तिगत और अपने परिवारों की सुरक्षा को लेकर आशंकित होने की जरूरत नहीं है। अब तक दिल्ली में निपाह वायरस का मानवीय संक्रमण सामने नहीं आया है। अलबत्ता, केरल में इस बीमारी से अब तक 16 लोगों की जान जा चुकी है।  
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS