ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कैराना-नूरपुर में बीजेपी की करारी हार से यूपी की राजनीति में आया भूचाल
By Deshwani | Publish Date: 31/5/2018 6:25:51 PM
कैराना-नूरपुर में बीजेपी की करारी हार से यूपी की राजनीति में आया भूचाल

लखनऊ। यूपी में फूलपुर और गोरखपुर उपचुनाव के बाद अब कैराना-नूरपुर में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी की इस हार से प्रदेश की राजनीतिक में भूचाल सा आ गया है। बीजेपी खेमे में जहां मायूसी छाई हुई है वहीं विपक्ष इस जीत का जश्न ढ़ोल-नगाड़ों के साथ मना रहा है।  

कैराना की लोकसभा सीट पर रालोद प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह को सीधे मुकाबले में करारी शिकस्त दी है। तबस्सुन हसन ने बीजेपी की मृगांका सिंह को जबकि सपा के नईमुल हसन ने बीजेपी की अवनि सिंह को हराया है। जो सबसे खास बात वो ये कि इन सीटों पर पहले बीजेपी का ही कब्जा था, जो इसे हार से बचा नहीं पाई।

 
गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में जीत के बाद सपा-बसपा ने यही फार्मूला  कैराना-नूरपुर में भी अपनाया जो बेहद कारगार साबित हुआ। सपा-बसपा और रालोद ने मिलकर बीजेपी को दोनों सीटों पर करारी शिकस्त दी। बीजेपी को दोनों सीटों पर अगर इतनी बुरी हार का सामना करना पड़ा है तो इसके पीछे महागठबंधन फार्मूला ही है। क्योंकि अगर सभी विपक्षी पार्टियों ने एकजुट होकर चुनाव नहीं लड़ा होता तो बीजेपी को हराना मुस्किल था। 
 
कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से ही होकर जाता है। इसलिए 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश पर लोगों की निगाह बनी हुई है। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के एक साथ चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद बीजेपी की मुश्किलें भी बढ़ गई है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में सहयोगी दल के साथ 42 प्रतिशत मत हासिल कर 73 सीटों पर कब्जा किया था, लेकिन उपचुनाव में मिली हार ने बीजेपी को अपनी रणनीति नए सिरे से बनाने के लिए विवश कर दिया है।
 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS