ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
देश में पहली बार ममता सरकार ने नियुक्‍त किया अपना अलग सुरक्षा सलाहकार
By Deshwani | Publish Date: 30/5/2018 2:36:05 PM
देश में पहली बार ममता सरकार ने नियुक्‍त किया अपना अलग सुरक्षा सलाहकार

 नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नैशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर की तर्ज पर स्टेट सिक्यॉरिटी अडवाइजर का पद बनाया है। देश में पहली बार कोई राज्य अपना सुरक्षा सलाहकार नियुक्त करने जा रहा है। दरअसल सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति अब तक राष्ट्रीय स्तर पर ही होती रही है।  ममता सरकार ने पुलिस महानिरीक्षक सुरजीत कर पुकारायस्थ को एसएसए के रूप में नियुक्त किया है। 

 
राज्‍य सरकार की ओर से 24 मई को अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें कहा गया कि SSA पुरकायस्‍थ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रमुख सुरक्षा समन्वयक के तौर पर ही काम नहीं करेंगे बल्कि उनके पास 'रणनीतिक हस्तक्षेप' की भी शक्तियां होंगी। वह सुरक्षा से जुड़े मुद्दों में सीधे हस्तक्षेप कर सकेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार SSA प्रदेश से जुड़े सुरक्षा के हर मुद्दे के प्रस्ताव का परीक्षण करेंगे।
 
पुरकायस्थ प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) रहे हैं। अब एसएसए की हैसियत से उन्हें राज्य की तमाम सुरक्षा और कानून का पालन कराने वाली एजेंसियों का प्रमुख बना दिया गया है। एसएसए के पास सुरक्षा मुद्दों से संबंधित सभी प्रस्तावों की जांच करने का अधिकार होगा। इससे पहले यह शक्तियां डीजीपी और गृह सचिव के पास होती थी लेकिन अब अब सबकुछ एसएसए के पास होगा। अधिकारी के अनुसार SSA सीधे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को रिपोर्ट करेंगे। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा। उसके बाद प्रदेश सरकार उन्हें फिर से सेवा विस्तार दे सकेगी। 
 
बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ऐसे ही मुख्यमंत्री के लिए मुख्य प्रधान सचिव पद सृजित किया था। राज्य सरकार के इस कदम को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा 'असंवैधानिक' करार दे दिया गया था। वहीं यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी इस तरह की पहल की थी। उन्होंने रिटायर्ड अधिकारी शशांक शेखर सिंह को प्रदेश का कैबिनेट सेक्रेटरी बनाया था। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS