ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कोई भी मतदाता वंचित नहीं होगा, चाहे कितनी भी रात क्यों ना हो जाए : मुख्य निर्वाचन अधिकारी
By Deshwani | Publish Date: 28/5/2018 6:23:14 PM
कोई भी मतदाता वंचित नहीं होगा, चाहे कितनी भी रात क्यों ना हो जाए : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

 लखनऊ। EVM और VVPAT मशीनों में खराबी की शिकायत के बावजूद मतदान जारी है। गर्मी की वजह से प्रशासन ने पहले ही मतदान की अवधि एक घंटे बढ़ाकर 5 बजे शाम की जह 6 बजे शाम तक कर दिया है। पूरे दिन EVM और VVPAT मशीनों को लेकर सवाल उठते रहे। सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने चुनाव अधिकारी से मुलाकात की और दोबारा चुनाव कराए जाने की मांग की। मांग पूरी नहीं होने पर मतदान की अवधि बढ़ाए जाने की मांग की गई। इन शिकायतों को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने कहा कि EVM मशीनों में कोई गड़बड़ी नहीं है। 

 
VVPAT मशीनों में खराबी को हम स्वीकार करते हैं। हालांकि, शिकायत मिलने के आधे घंटे के भीतर सभी जगहों पर मशीनें बदल दी गई हैं। मतदान अभी भी जारी है। हमारे पास पर्याप्त मात्रा में मशीनें हैं। मशीनों में गड़बड़ी को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि गर्मी की वजह से सेंसर सही से काम नहीं करता है। EVM मशीन में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं है। ये मशीन इंटरनेट से नहीं चलते हैं कि इसे हैक किया जा सके।
 
तमाम राजनीतिक दलों के जनप्रतिनिधियों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात कर मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत करते हुए चुनाव निरस्त कर दोबारा चुनाव करवाने की अपील की थी, जिसे चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया। चुनाव आयोग ने कहा कि कोई भी मतदाता मतदान केंद्र से वापस नहीं लौटेगा। जो कोई मतदाता मतदान केंद्रों तक पहुंचेगा वो वोट डालने के बाद ही वापस जाएगा। इस काम को पूरा करने में भले ही देर रात क्यों ना हो जाए, हम पूरी तरह से तैयार हैं।
 
मशीनों में खराबी होने को लेकर कैराना से भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह ने कहा कि इसकी वजह से हजारों मतदाता वापस लौट गए। वे घंटों तक धूप में इंतजार करते रहे, जब मशीन काम नहीं किया तो वे वापस लौट गए। मृगांका सिंह ने कहा कि इससे भाजपा को बहुत बड़ा झटका लगा है। चुनावी व्यवस्थाओं में कमी की वजह से नुकसान की भरपाई भाजपा को करना पड़ रहा है। मैंने इसकी शिकायत पार्टी के उच्च पदाधिकारियों से की है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS